पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संतरा बाजार से गायब:फसल खराब होने के आसार, नागपुर का संतरा भी नदारद

उज्जैन12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना बीमारी से इम्युनिटी बढ़ाने वाला संतरा बाजार से गायब हो गया। मिल भी रहा है तो मुश्किल से दो-चार दिन में एकाध दुकान पर, वह भी 160 से 200 रुपए किलो में। मालवा क्षेत्र में इस साल संतरे की फसल खराब होने से हालात खराब बन गए हैं।

शाजापुर, शुजालपुर क्षेत्र संतरा उत्पादक वाले माने जाते हैं। नागपुर का संतरा नहीं आ रहा है। मौसंबी की भी किल्लत होने से कोरोना में संतरों का संकट भी सामने आ रहा है। कोल्ड स्टोर का संतरा ही दो दिन पूर्व बाजार में एकाध दुकान पर बिकने की खबर रही। चिमनगंज की फूल मंडी में इस समय किसी भी प्रकार के फलों की आवक नहीं हो रही है। बाजार में 100 से 125 रुपए किलो अंगूर मिल रहा है। तरबूज, खरबूज 25 से 30 रुपए किलो, बादाम आम 57 से 80 रुपए किलो बिक रहा है। इसमें अधिकाशं फल गर्मी के दुश्मन और बीमारी नाशक माने जाते हैं। लॉकडाउन के चलते अधिकतर उत्पादक अपना माल बेच नहीं पा रहे। फल का व्यापार कच्चा होने से कहीं इसे पशुओं को खिलाना पड़ रहा तो कहीं मुंह मांगे दाम पर भी नहीं मिल रहा।

टमाटर थोक में 10 रुपए, ग्वार 10 से 15 रुपए किलोे
80 से 100 रुपए बिकने वाला टमाटर थोक में 8 से 10 रुपए किलो बिक रहा है। प्रति कैरेट के भाव अधिकतम 200 से 250 रुपए बताए जा रहे हैं। एक कैरेट में 20 किलो से ज्यादा टमाटर होना माना जाता है। हरी सब्जी थोक मंडी में खासी सस्ती बिक रही है। फेरी वाले तो अभी भी डबल भाव पर बेच रहे हैं। थोक में ग्वारफली 10 से 15 रुपए किलो है। ऐसे ही भाव अधिकांश सब्जियों के बने हुए हैं। लॉकडाउन में उत्पादक सब्जी वालों को कम भाव में नुकसान उठाना पड़ रही है।

फेरी वाले जरूरी 100 फीसदी मुनाफा कमा कर आगे बने हुए हैं। आलू-प्याज में सीधे डबल भाव वसूले जा रहे हैं। इसके अलावा क्षेत्र के हिसाब से भी भाव वसूले जाने की खबर है। आम लोग की सोच है कि महंगा ही सही मिल तो रहा है। उज्जैन की चिमनगंज मंडी में आसपास के क्षेत्र से ही सब्जियां नामात्र की आ रही हैं। भाव नहीं मिलने से भाड़ा निकलना मुश्किल है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें