• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • There Will Be 360 Degree Vision Of Mahakal, For This Four Cameras Will Be Taken, There Will Be Live Vision From All Four, Smart City Got The Responsibility

महाकाल दर्शन की नई सुविधा:360 डिग्री दर्शन होंगे महाकाल के, इसके लिए चार कैमरे लगेंगे, चारों से लाइव दर्शन होंगे, स्मार्ट सिटी को मिला जिम्मा

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महाकाल के दर्शन अब सामान्य के साथ 360 डिग्री से भी होंगे। इसके ई-टेंडर जारी करने क जिम्मेदारी स्मार्ट सिटी को सौंपी गई है। इससे मंदिर को लाखों रुपए की सालाना आय होने की उम्मीद है। अभी लाइव दर्शन के अधिकार टाटा स्काय के पास हैं। जिसकी अवधि जल्द ही खत्म होने जा रही है। इसके बाद महाकाल मंदिर क 360 डिग्री दर्शन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए गर्भगृह में चार कैमरे लगाए जाएंगे। अभी केवल एक कैमरे से ही दर्शन की व्यवस्था है। यह निर्णय महाकाल मंदिर समिति की बैठक में लिया गया।

स्मार्ट सिटी सीईटो जितेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि हमें इसके टेंडर जारी करने की जिम्मेदारी मिली है। नई व्यवस्था से महाकाल के दर्शन और सुलभ व आकर्षक हो जाएंगे। महाकाल मंदिर समिति की बैठक में यह भी तय किया गया कि लड्डू प्रसाद युनिट का विस्तार किया जाएगा। यहां आवश्यक मशीनें भी लगाई जाएंगी। लड्डू प्रसाद की लागत का आंकलन कर 'नो प्रॉफिट नो लॉस' पर मूल्य तय किया जाएगा। लड्‌डू प्रसाद की नई दरों को समिति की अगली बैठक में अनुमति दी जाएगी।

मन्दिर में दान में प्राप्त होने वाले स्वर्ण आभूषणों को बैंक में रखा जाएगा। वहीं उमा सांझी महोत्सव गत वर्ष अनुसार ही कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतीकात्मक रूप से मनाने का निर्णय लिया गया। मंदिर समिित की बैठक में 79.5 करोड़ के खर्च और करीब 80 करोड़ की अनुमानित आय का लेखा-जोखा भी रखा गया। बैठक में कलेक्टर आशीषसिंह सहित मंदिर समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे। यह निर्णय भी लिए गए - - महाकाल मंदिर के चारों ओर सड़क चौड़ीकरण के लिए 2.14 करोड़ की मुआवजा राशि मंदिर समिति की ओर से दी जाएगी। - मन्दिर प्रबंध समिति द्वारा संचालित विक्रम कीर्ति मन्दिर को विक्रम विश्वविद्यालय को सौंप दिया जाएगा। - वैदिक प्रशिक्षण एवं शोध संस्थान में संचालक पद की नियुक्ति की जाएगी। - सीबीआरआई रूड़की द्वारा प्रस्तुत स्ट्रक्चरल असेसमेंट पर 4.37 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। यह सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...