पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • This Is A Sports Package Made By Residents, Children From All Over The City Will Be Able To Play Free Bandminton lawn Tennis And Yoga.

मंडे पॉजिटिव:ये है रहवासियों का बनाया खेल संकुल, पूरे शहर के बच्चे यहां नि:शुल्क खेल सकेंगे बैंडमिंटन-लॉन टेनिस, योगा भी होगा

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह दो तालाब के समीप खेल संकुल को रहवासियों की मदद से तैयार किया गया है।
  • खाली जमीन पर शराबी जमे रहते थे, गंदगी करते थे, लोगों ने बदल दी दशा, अब वॉक के लिए आते हैं लोग

सांवेर रोड पर दो तालाब से सुभाष नगर-सार्थक नगर की ओर जाने वाले जिस रास्ते पर शराबियों की भीड़ लगी रहती थी, अब वहां रहवासियों ने खेल संकुल बना दिया है। जिसमें छोटे बच्चे बैडमिंटन-लॉन टेनिस खेल सकेंगे। बच्चों को नि:शुल्क खेलों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। संकुल के भीतर बैडमिंटन और लॉन टेनिस के दो-दो कोर्ट भी तैयार किए हैं। इसमें राष्ट्रीय स्तर तक की प्रतियोगिताएं हो सकती हैं। अब यहां मॉर्निंग वॉक के लिए भी आसपास के लोग आने लगे हैं। सुभाष नगर रहवासी संघ ने इसे श्रीमहाकालेश्वर दरबार खेल संकुल का नाम दिया है। रहवासी संघ के पीएल गाडे, विपिन अग्रवाल, रामेंद्र जोशी, बालकृष्ण उपाध्याय, हनुमंत सिंह शक्तावत, राजीव जैन आदि रहवासियों के साथ पार्षद विजय सिंह दरबार ने इसके लिए पहल शुरू की थी। तालाब के किनारे खाली जगह के कारण यहां शराबियों का जमघट लग जाता था और लोग शराब पीकर गंदगी भी करते थे। 2016 में प्रशासन के अधिकारियों और रहवासियों के साथ बैठक कर जगह को विकसित करने की शुरुआत की गई। पहले चरण में यहां बच्चों के लिए झूले, फिसलपट्‌टी लगवाए गए। इसके बाद खेल संकुल का काम शुरू हुआ। बीते वर्ष यहां बैडमिंटन और लॉन टेनिस का नि:शुल्क प्रशिक्षण भी शुरू करवाया गया। इसमें लगभग 150 बच्चों ने सहभागिता की। इस वर्ष रहवासियों और नगर निगम के सहयोग से इसे और विकसित किया है। बाहर बैडमिंटन और लॉन टेनिस के दो कोर्ट बनाए हैं। इसके अलावा शेड के भीतर दो-दो एक्रेलिक कोर्ट भी बनाए हैं। शेड से यह एक्रेलिक कोर्ट बारिश में भी खराब नहीं होंगे। सतह पर सिक्स लेयर होने के कारण इसमें खिलाड़ियों के चोटिल होने की संभावना भी नहीं रहेगी। इसी जगह पर एक योगा हॉल भी बनाया है। रक्षाबंधन के बाद बैडमिंटन और लॉन टेनिस कोर्ट के अलावा योगा हॉल को भी शुरू करवाया जाएगा। 10 अगस्त तक यहां खेल की शुरुआत हो जाएगी।

शहर के बच्चों को मिलेगा प्रशिक्षण
इस खेल संकुल में शहर के किसी भी क्षेत्र से बच्चे प्रशिक्षण के लिए आ सकते हैं। अनुराग शर्मा द्वारा बैडमिंटन, सुनील अरोरा द्वारा लॉन टेनिस और भावेश सिंह पंवार योगा का नि:शुल्क प्रशिक्षण देंगे। ने शहर के सभी क्षेत्रों से 6 से 16 वर्ष की उम्र तक के बच्चे यहां नि:शुल्क प्रशिक्षण ले सकते हैं। कोविड-19 संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंस का पालन आैर अन्य मापदंड के साथ अगस्त में ही खेल की शुरुआत करने की तैयारी की जा रही है।
अलखधाम के पास टेबल टेनिस कोर्ट, 15 दिन बाद शुरू होगा
खेल संकुल के अंतर्गत ही सांई मंदिर के समीप अलखधाम में एक गार्डन के पास टेबल टेनिस कोर्ट का काम भी रहवासियों व नगर निगम की मदद से किया जा रहा है। इस कोर्ट को भी राष्ट्रीय स्तर के मापदंड के अनुसार तैयार किया जा रहा है। 10-12 दिन में यह कोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद 15 दिन बाद इसे बच्चों को प्रशिक्षण देने के लिए शुरू कर दिया जाएगा। आसपास के अन्य स्थान पर क्रिकेट और बास्केटबॉल के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी ताकि खिलाड़ियों को लाभ मिले।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें