पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पिछले साल की तरह परिक्षाएं-मूल्यांकन:परीक्षाएं आगे बढ़ी तो मिला तैयारी के लिए समय, कोरोना से बचेंगे

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विक्रम विश्वविद्यालयों से जुड़े 188 कॉलेजों की सभी कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं होंगी। इससे विद्यार्थियों का संशय दूर हो गया है। साथ ही उन्हें परीक्षाओं की तैयारियों के लिए एक महीना अतिरिक्त मिल गया है। मई में यूजी अंतिम वर्ष व पीजी चतुर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को कॉलेज में आकर पेन-पेपर पर ऑफलाइन परीक्षाएं देना होंगी।

यूजी प्रथम, द्वितीय वर्ष व पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं घर से ओपन बुक पद्धति से करवाई जाएंगी। पहले विश्वविद्यालय ने अप्रैल माह में परीक्षाएं आयोजित करवाने का टाइम टेबल जारी किया था। इसे लेकर विद्यार्थियों, छात्र संगठनों यहां तक की कॉलेज से जुड़े अमले ने भी आपत्ति ली थी। उनका कहना था कि कोराेना संक्रमण के बीच ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित करवाना खतरे से खाली नहीं है। अब यह सभी प्रकार की परीक्षाएं मई माह से शुरू की जाएंगी।

यूजी अंतिम वर्ष और पीजी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं नियमित और स्वास्थायी परीक्षार्थियों की भौतिक रूप से परीक्षा केंद्रों में उपस्थिति के साथ मई में आयोजित होंगी। यह परीक्षाएं पिछले वर्ष ओपन बुक पद्धति से ली गई थीं। यूजी प्रथम और द्वितीय वर्ष व पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से जून में आयोजित की जाएंगी।

इन परीक्षाओं में नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थी अपने घर में ही रहकर परीक्षा देंगे। वे पास के तय संग्रहण केंद्र पर उत्तर पुस्तिका जमा करवा सकेंगे। पिछले वर्ष इनका मूल्यांकन उनके पिछले सेमेस्टर व पिछले ईयर के असेस्मेंट के आधार किया गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें