पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्मगुरुओं का संदेश:कोरोना को हर हाल में हराना है, सावधानी के साथ पर्वों को परंपरागत रूप से मनाएं

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क की अनिवार्यता, आयोजनों में सीमित संख्या में भागीदारी आवश्यक, तभी हम जीत पाएंगे विश्वव्यापी महामारी की जंग

होली जली, अब सोमवार को धुलैंडी, इसके बाद नया साल, नवरात्रि और त्योहारों का सिलसिला चलता ही जाना है। सिख समाज में वैशाखी आना है तो मुस्लिम समुदाय में आने वाले दिनों में रमजान शुरू हो जाएंगे। ईसाई समुदाय अगले शुक्रवार को गुड फ्राइडे मनाएगा।

कोरोना के इस दौर में सभी समुदायों में त्योहारों की खुशी छाई रहे इसलिए भास्कर ने धर्मगुरुओं से जाना त्योहार कैसे मनाएं। सभी इस बात पर एकमत हैं कि त्योहार परंपरागत तरीके से मनाएं लेकिन इनमें कोरोना गाइड लाइन का पालन अनिवार्य रूप से हो। ताकि हम सुरक्षित रहें, हमारी खुशियां सुरक्षित रहें।

सबसे पहले सावधानी से सुरक्षा
अपनी होली अपने घर। सुरक्षा सबसे पहले है। कहते भी हैं- जान है तो जहान है। पर्व-त्योहार को परंपरागत तरीके से मनाएं लेकिन कोरोना गाइड लाइन की सावधानियों के साथ। प्रशासन ने पर्वों को मनाने के लिए सीमा तय की है। इसका पालन इसलिए जरूरी है कि यह हमारी भलाई और सुरक्षा के लिए है। उत्साह में ऐसा कोई काम नहीं करें, जिससे जनसुरक्षा पर खतरा उत्पन्न हो। हमारा सभी से आग्रह है कि कोरोना को हर हाल में हराना है, इसलिए मर्यादाओं का पालन करें।
-स्वामी शांतिस्वरूपानंदजी गिरि, महामंडलेश्वर

गाइड लाइन हम सबका सुरक्षा चक्र
शासन-प्रशासन नागरिकों से लगातार कोरोना संक्रमण के दूसरे दौर पर काबू के लिए मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सावधानियां रखने का आग्रह कर रहा है। हमने इसमें लापरवाही की नतीजा शहर में तेजी से मरीज बढ़े। शासन को संडे लॉकडाउन का निर्णय लेना पड़ा। यह लॉकडाउन चेतावनी है। यदि हम अब भी नहीं जागे और गाइड लाइन का पालन नहीं किया तो लंबे लॉकडाउन का सामना करना पड़ सकता है। गाइड लाइन सुरक्षा घेरा है। हमारी हिफाजत के लिए है। इसका पालन जरूर करें।
-सुरेंद्रसिंह अरोरा, जत्थेदार, सिख समाज

प्रशासन की पाबंदियां हमारे हक में
पर्व-त्योहार हमारे जीवन में खुशियां लेकर आते हैं। कोरोना संकट के इस दौर में हम पर्व-त्योहार मनाएं लेकिन सावधानी के साथ। इसलिए प्रशासन ने जो पाबंदियां लागू की है, वह हमारे हक में ही है। इनका पालन करना जरूरी है। आगामी त्योहारों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का उपयोग, शासन की गाइड लाइन का पालन अवश्य करें। सरकार हमारी सुरक्षा के लिए ही यह कदम उठा रही है। हमारी सभी नागरिकों से अपील है कि त्योहारों जरूर मनाएं लेकिन गाइड लाइन के पालन के साथ।
-जनाब खलीकुर्रहमान, शहर काजी

समाज स्तर पर भी निर्णय लेना चाहिए
कोरोना से बचाव के लिए शासन-प्रशासन की गाइड लाइन का पालन करना हमारा कर्तव्य है। इस कड़ी में समाज स्तर पर भी निर्णय लेंगे। आगामी त्योहारों को मनाने के लिए समाज का मार्गदर्शन करेंगे। गाइड लाइन में दी गई सावधानियां हमारी सुरक्षा के लिए ही है। मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेंसिंग, आयोजनों को सुरक्षा के साथ मनाना चाहिए। क्योंकि सावधानी से ही हम कोरोना महामारी का संक्रमण फैलने से रोक सकते हैं। इसी में सभी की सुरक्षा है।
-सबास्टियन वडक्केल, बिशप, ईसाई समाज

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें