पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Today, Corona Vaccine's Dry Run Will Be Two Hours Simultaneously At Three Places Including BSC Nursing College

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंतजार खत्म:आज बीएससी नर्सिंग कॉलेज सहित तीन स्थानों पर एक साथ दो घंटे होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को बीएससी नर्सिंग कॉलेज में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन होगा। जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को बीएससी नर्सिंग कॉलेज में कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन होगा। जिसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है।
  • सुदामा नगर में बीएससी नर्सिंग काॅलेज, पुष्पा मिशन हॉस्पिटल व तराना में तैयारियां पूरी

कोविड-19 वैक्सीनेशन के ड्राय रन का इंतजार समाप्त हो गया है। शुक्रवार को बीएससी नर्सिंग कॉलेज सहित तीन स्थानों पर एक साथ दो घंटे का ड्राय रन होगा। यहां पर वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल होगी। इसमें रजिस्टर्ड लोगों को कैसे टीका लगाया जाना है, उन्हें कैसे इंट्री दी जाएगी, क्राउड मैनेजमेंट कैसे करना है, इसकी पूरी रिहर्सल होगी। यह सब डमी के रूप में होगा ताकि वास्तविक टीकाकरण के समय इसी मुस्तैदी के साथ में लोगों को सुरक्षित तरीके से टीका लगाया जा सके। इसके लिए जिला टीकाकरण विभाग ने गुरुवार को तैयारियां पूरी कर ली है।

शुक्रवार सुबह 9 से 11 बजे तक ड्राय रन होगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महावीर खंडेलवाल ने बताया कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए बूथ पर तैयारियां पूरी कर ली है। इसके अंतर्गत 8 जनवरी को सुबह 9 बजे से जिले में तीन स्थान आगर रोड पर सुदामा नगर स्थित बीएससी नर्सिंग महाविद्यालय, तराना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने स्थित गर्ल्स स्कूल व देवास रोड पर पुष्पा मिशन हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीनेशन का ड्राय रन किया जाएगा।

15 नंबर रूम में एंट्री, 17 में लगेगी वैक्सीन
ड्राय रन भारत शासन की कोविड-19 वैक्सीनेशन की गाइड लाइन अनुसार होगा। इसमें पूरी प्रक्रिया का पालन होगा। जिन कर्मचारियों को वैक्सीनेशन के चुना गया है, उन्हें बीएससी नर्सिंग कॉलेज बिल्डिंग में स्थित 15 रूम नंबर में एंट्री दी जाएगी। यहां उनका विधिवत रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद उन्हें 17 नंबर रूम में प्रवेश दिया जाएगा, जहां पर वैक्सीनेशन की डमी प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

उसके बाद यहां स्थित 18 नंबर में उन्हें रखा जाएगा, जिनकी करीब 30 मिनट तक जिला टीकाकरण के अधिकारियों की निगरानी रखा जाएगा। इसी तरह वास्तविक टीकाकरण के दौरान भी लोगों को टीका लगाए जाने के बाद 30 मिनट तक रखा जाएगा। तीनों सेंटर पर पांच-पांच कर्मचारी रहेंगे, जो वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे। जिला टीकाकरण विभाग की ओर से हर सेंटर के लिए 25-25 लोगों को टीकाकरण के लिए उनके मोबाइल पर एसएमएस भेज दिया गया है। यानी 75 लोगों के साथ टीकाकरण की प्रक्रिया होगी।

ब्लॉक स्तर पर दी कर्मचारियों को ट्रेनिंग
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केसी परमार ने बताया कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राय रन के लिए शहर व ब्लाॅक स्तर पर कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। इसमें उन्हें रजिस्ट्रेशन के वेरिफिकेशन से लेकर टीका लगाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। ड्राय रन के बाद पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के करीब 15425 कर्मचारियों को टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए एक माह में 15 हजार वैक्सीन मिलने की उम्मीद है।

फ्रंट लाइन वर्कर्स को पांच दिन तक लगेंगे वैक्सीन, जो नहीं लगवा पाएंगे उनके लिए अलग से दिन तय होगा
पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसकर्मी, राजस्व व नगर निगम के कर्मचारियों को कोरोना वैक्सीन लगाए जाएंगे। इसके लिए पांच दिन निर्धारित रहेंगे यानी उक्त अविधि में कर्मचारियों को टीका लगवाना होगा। जो कर्मचारी किसी कारण से इस अवधि में टीका नहीं लगवा पाएगा, उसके लिए अलग से दिन निर्धारित किया जाएगा और उसे इसका मोबाइल पर मैसेज किया जाएगा। नई व्यवस्था यह भी की गई है कि जो लोग वैक्सीन लगवाने से इंकार करेंगे या उनकी वैक्सीनेशन में रूचि नहीं है तो उन्हें जबरदस्ती टीका नहीं लगाया जाएगा।

कोरोना वैक्सीन सीधे भोपाल, इन्दौर, जबलपुर व ग्वालियर भेजे जाएंगे। जहां से वैक्सीन को दूसरे जिलों में सप्लाई किया जाएगा। उज्जैन को पड़ोसी जिले इंदौर से वैक्सीन मिलने की उम्मीद है। वैक्सीन के लिए कोल्ड बॉक्स का उपयोग होगा। टीकाकरण की लगातार निगरानी एवं मॉनीटरिंग की जाएगी। जिला स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में टास्कफोर्स बनाया गया है। ब्लॉक लेवल पर भी समितियां गठित की गई हैं। कोविड वैक्सीन फ्रंटलाइन वर्करों को लगाई जाएगी। इसके लिए पांच दिन का समय निर्धारित किया गया है। यदि कोई फ्रंटलाइन वर्कर पांच दिन में वैक्सीन किसी कारणवश नहीं लगा पाएगा तो उसके लिए अलग से दिन निर्धारित किया जाएगा।

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहा कि जो कर्मचारी अपना रजिस्ट्रेशन कराएंगे, उन्हें ही कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। कोविड वैक्सीन सेन्टर पर पुलिसकर्मी, स्टाफनर्स, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही एक सुपरवाइजर नियुक्त किया जाएगा, जो सम्पूर्ण प्रक्रिया की निगरानी करेगा एवं वैक्सीन लाना भी सुनिश्चित करेंगे। सेन्टर में चिकित्सकों की पदस्थी भी की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें