पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Tourist Guides Will Now Help Devotees In Mahakaleshwar Temple, Will Also Tell The Mythological Importance Of Ujjain

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उज्जैन में रोजगार का अवसर:महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की मदद के लिए भर्ती होंगे टूरिस्ट गाइड, उज्जैन का पौराणिक महत्व भी बताएंगे

उज्जैन13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में मिलेंगे टूरिस्ट गाइड - Dainik Bhaskar
ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में मिलेंगे टूरिस्ट गाइड
  • 20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

धार्मिक नगरी उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को मदद के लिए अब टूरिस्ट गाइड मिलेंगे। ये गाइड उन्हें बाबा महाकाल और मंदिर परिसर में स्थित अन्य मंदिरों की पौराणिक महत्ता की जानकारी देंगे। इन्हें इस तरह से ट्रेनिंग दी जाएगी कि वह महाकाल मंदिर के साथ-साथ उज्जैन में स्थित अन्य पौराणिक मंदिरों और उज्जैन के प्राचीन इतिहास के बारे में श्रद्धालुओं को विस्तार से जानकारी दे सकें। इसके पीछे महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की मंशा है कि स्थानीय लोगों को रोजगार मिले।

महाकाल मंदिर के पूर्व प्रशासक सोजान सिंह रावत ने बताया कि महाकाल मंदिर में अब तक ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर और मंदिर परिसर में स्थित अन्य मंदिरों के बारे में जानकारी दी जा सके। ऐसे में गाइड के लिए 20 जनवरी तक ऐसे लोगों से आवेदन लिए जा रहे हैं, जिन्हें उज्जैन की प्राचीनता और पौराणिकता की नॉलेज हो। चयनित लोगों को तीन दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। महाकाल मंदिर की धार्मिक, ऐतिहासिक, परंपराएं, पौराणिक कथाएं व किंवदंतियों के बारे में बताया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अभी तक यह होता आ रहा है कि श्रद्धालु आते हैं और वह बाबा महाकाल के दर्शन कर चले जाते हैं। उन्हें अन्य मंदिरों के बारे में जानकारी नहीं हो पाती है। जैसे- साक्षी गोपाल मंदिर को साक्षी गोपाल क्यों बोला जाता है, जूना महाकाल में जूना का क्या महत्व है, चौरासी महादेव क्या हैं, कोटितीर्थ कुंड का क्या महत्व है। उज्जैन में लगने वाले महाकुंभ को सिंहस्थ क्यों कहते हैं। मंदिर में गाइड होंगे तभी श्रद्धालुओं को इस सबकी जानकारी हो पाएगी।

गाइड ही उज्जैन के अन्य मंदिरों और पर्यटन स्थलों के बारे में बताएंगे

पूर्व प्रशासक रावत ने बताया कि गाइड ही श्रद्धालुओं को उज्जैन के अन्य महत्वपूर्ण मंदिरों जैसे गढ़कालिका, सांदीपनी आश्रम, शनि मंदिर, मंगलनाथ, चिंतामन गणेश, कालभैरव के बारे में बताएंगे। काल भैरव में मदिरा क्यों चढ़ाई जाती है, मंगलनाथ मंदिर का मंगल ग्रह से क्या जुड़ाव है, रामघाट, शिप्रा आरती, भस्म आरती क्यों होती है, जब इन प्रश्नों के उत्तर गाइड श्रद्धालुओं को देंगे तो इन मंदिरों को भी देखने की श्रद्धालुओं की उत्सुकता बढ़ेगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser