पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Tussle Between Businessman And RTO Associated With Auto Parts Of The City Over Business Certificate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खींचतान:शहर के ऑटो पार्ट्स से जुड़े व्यापारी और आरटीओ के बीच व्यवसाय प्रमाण पत्र को लेकर खींचतान

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक चित्र

शहर के ऑटो पार्ट्स से जुड़े व्यापारी और आरटीओ के बीच व्यवसाय प्रमाण पत्र को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि उन्हें नोटिस जारी कर प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दबाव बनाया जा रहा है।

आरटीओ का तर्क है कि शासन के निर्देश व गाइड लाइन के अनुसार इन्हें व्यवसाय प्रमाण पत्र बनवाकर ही कारोबार करना जरूरी है। इधर इस संबंध में उज्जैन एमपी ऑटोडील एसोसिएशन के अध्यक्ष मंसूर एहमद और इंदौर ट्रक ऑपरेटर एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सीएल मुकाती ने प्रधानमंत्री और शासन को शिकायती पत्र भेजा है।

एसोसिएशन द्वारा की गई शिकायती पत्र में कहा है कि आरटीओ द्वारा शहर के टायर विक्रेता, ऑटो पार्टस विक्रेता, पुराने वाहन खरीदी बिक्री से जुड़े व्यापारी यानी ऑटो डील, गैरेज संचालक, परच्युन माल बुकिंग से जुड़े ट्रांसपोर्टर आदि व्यवसायियों को व्यवसाय प्रमाण पत्र लेने के लिए नियमों का हवाला देकर नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी जा रही है, जबकि ट्रेड सर्टिफिकेट के संबंध में केंद्रीय मोटरयान नियम 1989 के अध्याय 3 में नियम 33 से नियम 46 तक विस्तृत वर्णन किया है। इससे स्पष्ट होता है कि ट्रेड सर्टिफिकेट की आवश्यकता उन्हीं डीलर्स को है, जो अपने अाधिपत्य में अपंजीकृत मोटरयान रखते हैं।

संबंधितों को व्यवसाय प्रमाण पत्र लेकर कारोबार करना अनिवार्य है। केंद्रीय मोटरयान नियम के तहत और परिवहन आयुक्त द्वारा इस संबंध में 29 जुलाई 19 को मिले निर्देशों के पालन में पूर्व से ही व्यापारियों के व्यवसाय प्रमाण पत्र बनाए जाते रहे हैं। अब कोरोना काल में पुन: ये प्रक्रिया शुरू की गई हैं। नोटिस नियमों के तहत ही भेजे जा रहे हैं न कि दबाव बनाने के लिए।

शासन के ही स्पष्ट निर्देश हैं कि संबंधितों को चिह्नित कर व्यवसाय प्रमाण पत्र लेकर व्यवसाय संचालित करवाना सुनिश्चित किया जाए। व्यवसाय प्रमाण पत्र के लिए नियमानुसार शुल्क भी लिया जा रहा है। जिन लोगों को शासन के निर्देशों की अधूरी जानकारी हैं वे कुछ तो भी बातें कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें