पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रजेंटेशन:लैंड पुलिंग स्कीम में अब मेट्रो सिटी की तर्ज पर बनेंगे यूडीए के प्रोजेक्ट

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्राधिकरण सभाकक्ष में भोपाल व इंदौर के कंसल्टेंट ने प्रजेंटेशन दिया
  • भोपाल व इंदौर के कंसल्टेंट ने दिया प्रजेंटेशन

यूडीए अब लैंड पुलिंग स्कीम में मेट्रो सिटी की तर्ज पर अपने प्रोजेक्ट बनाएगा। इसके लिए बुधवार को प्राधिकरण सभाकक्ष में भोपाल व इंदौर के कंसल्टेंट ने प्रजेंटेशन दिया है, जिसमें प्रोजेक्ट का एरिया बढ़ाने पर भी फोकस किया गया। कंसल्टेंट ने कहा लैंड पुलिंग स्कीम में प्राधिकरण को जमीन का अधिग्रहण नहीं करना पड़ेगा, जिसमें उसके बजट की बचत होगी।

साथ ही किसानों को भी फायदा होगा। समझौते के तहत किसान प्रोजेक्ट के लिए अपनी जमीन दे सकेंगे और इसके बदले में उन्हें डेवलप्ड प्लाॅट मिल सकेंगे। प्राधिकरण के नए सीईओ जितेंद्र सिंह चौहान व संभागायुक्त तथा प्राधिकरण के चेयरमैन आनंद कुमार शर्मा ने लैंड पुलिंग स्कीम के तहत नए सिरे से बनाए जाने वाले प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन देखा और अपनी ओर से सुझाव भी दिए। आगर रोड पर हक्कानीपुरा से खिलचीपुर तक करीब 84 हेक्टेयर में प्राधिकरण की आवासीय योजना प्रस्तावित है।

यह पुराने शहर में प्राधिकरण का पहला प्रोजेक्ट है। पूर्व के प्लान में यहां पर मकान व प्लाट के अलावा, शॉपिंग काम्प्लेक्स, स्कूल-कॉलेज, पेट्रोल पंप व फायर स्टेशन तथा पुलिस स्टेशन आदि बनाए जाना प्रस्तावित किया गया था लेकिन किसानों और जमीन मालिकों से जमीन लिए जाने के प्रावधानों में बदलाव होने से फिर से योजना बनाई जा रही है।

यूडीए को डेवलपमेंट के लिए मिलने वाली जमीन में से आधी जमीन किसान को वापस लौटाना होगी। किसानों से समझौते के तहत जमीन लेकर उन्हें 50 प्रतिशत डेवलप्ड प्लॉट देना होंगे, बाकी की 50 प्रतिशत जमीन में से 30 प्रतिशत पर सड़क, नाली आदि डेवलपमेंट के कार्य किए जाएंगे।

ऐसे में प्राधिकरण के पास केवल 20 प्रतिशत ही प्लाॅट रह जाएंगे, जिन पर मकानों का निर्माण किया जाएगा। यूडीए के कार्यपालन यंत्री केसी पाटीदार ने बताया लैंड पुलिंग स्कीम के तहत हक्कानीपुरा योजना के लिए भोपाल व इंदौर के कंसल्टेंट ने प्रजेंटेशन दिए हैं, जो प्लान बेस्ट होगा, उसके अनुसार डेवलपमेंट किया जा सकेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें