दिवाली के पहले 'लक्ष्मी' का स्वागत:उज्जैन के माते परिवार ने नवजात बेटी का ऐसा स्वागत किया हर कोई देखता रह गया

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उज्जैन का माते परिवार ने नवजात बेटी के स्वागत ऐसी नजीर पेश की कि शहर के लोग परिवार की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। एमआर 5 रोड स्थित वर्धमान नगर निवासी माते परिवार के घर में 29 अक्टूबर को निजी अस्पताल में बेटी ने जन्म लिया। मां अपनी नवजात बेटी के साथ दिवाली के एक दिन पहले घर पहुंची। लेकिन बेटी की दादी, बुआ, पिता और उनके दोस्तों ने घर को जोरदार सजा दिया।

बेटी के घर आने पर आतिशबाजी से स्वागत किया।
बेटी के घर आने पर आतिशबाजी से स्वागत किया।

बेटी का पहला कदम जैसे ही घर में पड़ा, दादी शकुंतला और बुआ ने बेटी के कुमकुम से लाल रंग में रंगे पैरों के निशान नए सफेद कपड़े पर उतार लिए। पूरा परिवार बेटी का लक्ष्मी की तरह स्वागत कर रहा है। बेटी के घर आने के पहले उसका ढोल बजाकर स्वागत किया, आतिशबाजी के साथ फूलों की बारिश भी की। मोहल्ले के साथ पूरे घर को फूलों और गुब्बारों से सजा दिया गया। दादी और पड़ोसी महिलाओं ने मंगल गान गाने के साथ ढोल पर डांस भी किया।

बेटी के स्वागत के लिए घर को फूलों से सजा दिया।
बेटी के स्वागत के लिए घर को फूलों से सजा दिया।

पिता प्रवेश माते ने बताया अपनी पहली संतान के रूप में लक्ष्मी के जन्म से बेहद खुश हैं। हर बच्ची के भाग्य में पिता जरूर है, लेकिन हर पिता के भाग्य में जरूरी नहीं कि बच्ची हो। मैं और मेरा पूरा परिवार बेहद खुश हैं और खुशी के इस मौके का इजहार करने के लिए हमने ढोल बाजे के साथ घर की लक्ष्मी का स्वागत किया है।

परिवार वालों ने नाच गाकर बेटी का स्वागत किया।
परिवार वालों ने नाच गाकर बेटी का स्वागत किया।

बच्ची की मां आरती माते ने कहा कि बच्ची के जन्म से बेहद खुश हूं। सास ने भी मुझे बहुत बधाइयां दी। आमतौर पर बेटी के जन्म पर ऐसी खुशियों की तस्वीर दिखाई नहीं देतीं, लेकिन मेरे ससुराल वालों ने बेटी के जन्म को खुशियों के रूप में मनाते हुए घर आई नई लक्ष्मी और मेरा जो स्वागत किया, उससे मैं बहुत खुश हूं।

खबरें और भी हैं...