ह्यूमन राइट्स के नाम पर धोखाधड़ी:यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स ट्रस्ट मानव अधिकार की बर्खास्त प्रदेश सचिव गिरफ्तार

उज्जैन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जाली कार्ड बनाने और अवैध नियुक्ति देकर रुपए ठगने का आरोप

यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स ट्रस्ट मानव अधिकार की प्रदेश सचिव के पद पर रहकर ट्रस्ट में अवैध नियुक्ति करने वाली शिरीन हुसैन उर्फ शबाना पति शेख अनम निवासी उज्जैन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। शिरीन की शिकायत उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव सहित उज्जैन एसपी तक पहुंची थी। जिसके बाद जांच में गड़बड़ी मिलने के बाद थाना नागझिरी में आरोपी शिरीन हुसैन के खिलाफ धारा 420, 468, 471 व 506 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया है।

यूनाइटेड इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स ट्रस्ट मानव अधिकार की राष्ट्रीय अध्यक्ष उत्तर प्रदेश के लखनऊ निवासी मधु यादव ने बताया कि नागझिरी थाने में FIR करवाई है। देवास रोड स्थित आदर्श नगर निवासी शिरीन हुसैन उर्फ शबाना से मुलाकात के बाद शिरीन हुसैन उनकी संस्था से 2019 में जुड़ी थी। तब शिरीन हुसैन को मध्यप्रदेश प्रदेश सचिव नियुक्त किया गया था। लेकिन शिरीन हुसैन द्वारा नियुक्ति के दो-तीन माह बाद ही संस्था की अन्य महिला सदस्यों से विवाद के बाद उन्हें हटा दिया गया था।

दिसंबर 2020 में उनका मप्र का दौरा हुआ जिस पर उन्हें संगठन में लेकर जनवरी 2021 में राष्ट्रीय महासचिव के पद पर नियुक्त किया गया। इसके बाद फिर जानकरी सामने आई की शिरीन हुसैन द्वारा लोगों से नियुक्ति करने के नाम पर 11-11 हजार रुपए लिए और 30 लोगों के कार्ड जारी कर दिए। मेरे जाली हस्ताक्षर कर नियुक्ति पत्र व आई कार्ड दिए जा रहें हैं। जिसके बाद 1 अगस्त 2021 को फिर से शिरीन हुसैन को संस्था से हटा दिया।

इसके बाद बुरहानपुर निवासी शाहनाज अंसारी से पता चला की कि शिरीन हुसैन ने उससे नियुक्ति के नाम पर 17 मई 2021 को ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए 59 हजार 400 रुपए लिए थे। जिसके बदले जाली हस्ताक्षर के साथ 11 प्रमाण पत्र व एक आई कार्ड दिए गए। 10 अगस्त 2021 को फरियादी मधु यादव ने उज्जैन कलेक्टर आशीष सिंह व उज्जैन एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ल सहित उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव से पूरे मामले की शिकायत की थी। नागझिरी थाने में मानव अधिकार संस्थान के नाम पर लोगों से धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपी शिरीन हुसैन के खिलाफ धारा 420, 468, 471 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

खबरें और भी हैं...