पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विद्यार्थियों का आरोप:विश्वविद्यालय ने पहले परीक्षा लेने में देर की, अब ऑफलाइन ले रहा

उज्जैन5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक फोटो - Dainik Bhaskar
सांकेतिक फोटो
  • बीएड, एमएड के दूसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों का आरोप

2019-20 में प्रवेशित बीएड, एमएड के दूसरे सेमेस्टर के विद्यार्थी सोमवार को विश्वविद्यालय पहुंचे। उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्री से भी मुलाकात कर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा विश्वविद्यालय की ओर से हमारी परीक्षाएं समय पर नहीं ली गई, इससे हम पिछड़ गए हैं।

हमें वर्तमान में तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा देना थी, जबकि हम द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा भी नहीं दे सके हैं। शासन ने आदेश जारी कर दिया है कि हमारी परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से न करवाकर ऑफलाइन मोड पर करवाई जाएंगी। इससे हम और पिछड़ जाएंगे। ऑफलाइन परीक्षा में ज्यादा समय लगने से रिजल्ट में देरी होने की आशंका है।

विद्यार्थियों ने उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव व विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय से आग्रह किया कि उच्च शिक्षा विभाग ने पूर्व में आदेश जारी किया था कि 2019-20 में प्रवेशित विद्यार्थियों की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली से करवाई जाए। इससे रिजल्ट भी जल्दी जारी किया जा सकेगा। विद्यार्थियों ने बताया उनकी परीक्षाएं 23 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं को निरस्त करने का नोटिफिकेशन जारी करने का आग्रह भी किया है।

वनस्पति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष को हटाएं

विवि के प्रशासनिक भवन के सामने सोमवार को एनएसयूआई के पदाधिकारियों ने प्रदर्शन किया। वे वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष को पद से हटाने की मांग लेकर गए थे। उन्होंने परिसर में नारे लगाए।

कुलसचिव को कुलपति के नाम मांग का ज्ञापन भी दिया। साथ ही चेतावनी भी दी है। एनएसयूआई प्रदेश सचिव तरुण गिरि, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रीतेश शर्मा, जिलाध्यक्ष अंबर माथुर ने बताया वर्तमान में वनस्पति विज्ञान के विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार जैन को हटाने के लिए कुलसचिव प्रो. उदय नारायण शुक्ल से मिले। कुलसचिव से कहा जैन पूर्व में गोपनीय विभाग में समन्वयक थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि 2018 को अवैध रूप से एक छात्र के 9 नंबर बढ़ाने में भी जैन की भूमिका है। उनके खिलाफ कार्रवाई की बजाए उन्हें वनस्पति विज्ञान विभाग का विभागाध्यक्ष बना दिया है। उनके खिलाफ पूर्व में भी विद्यार्थियों ने कुलपति से शिकायत दर्ज करवाई थी। उन्होंने चेतावनी दी कि जैन को जल्द ही विभागाध्यक्ष पद से हटाकर कार्रवाई नहीं की तो उन्हें आंदोलन करना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें