पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना संक्रमण की रोकथाम:14 तक लोगों को मास्क और फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए करेंगे जागरूक

उज्जैन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम के निर्देश- कलेक्टर मनमर्जी से लाॅकडाउन नहीं करें

किल कोरोना अभियान के दूसरे चरण के रूप में 14 अगस्त तक “संकल्प की चेन जोड़ो, कोरोना की चेन तोड़ो” अभियान चलाया जाएगा। यह मुख्य रूप से एक तरह का जागरूकता अभियान है, जिसके तहत मास्क लगाने एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक कर संक्रमण को समाप्त किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम की समीक्षा में कही। वे चिरायु अस्पताल से वीसी के जरिए समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा में उन्होंने पाया कि मुरैना एवं उज्जैन जिले की स्थितियों में निरंतर सुधार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा हमें अपनी अर्थव्यवस्था को गतिमान करना है। अतः अब प्रदेश के किसी भी जिले में पूर्व से घोषित तथा रविवार के लॉकडाउन के अलावा अन्य लॉकडाउन नहीं किए जा सकेंगे। यदि किसी जिले में किसी कारणों से लॉकडाउन की आवश्यकता होती है तो उसे राज्य स्तर से अनुमति लेना होगी। कलेक्टर अपनी मर्जी से जिले में नया लॉकडाउन नहीं कर पाएंगे। होम, इंस्टीट्यूशनल एवं पेड, तीनों तरह के कोरोंटाइन होंगे सीएम ने इंदौर में कोरोना संक्रमण रोकने एवं मृत्यु दर को कम करने के लिए किए गए कार्यों की सराहना की। उन्होंने ये भी बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश में होम एवं इंस्टीट्यूशनल कोरोंटाइन किया जा रहा है। अब जो लोग खर्च कर सकते हैं उनके लिए पेड कोरोंटाइन की व्यवस्था भी की गई है। रैपिड एंटीजन टेस्ट अन्य जिलों में भी शुरू करें : सीएम ने कहा कि भोपाल में रैपिड एंटीजन टेस्ट प्रारंभ कर दिए गए हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि इंदौर तथा अन्य जिलों में भी यह टेस्ट तुरंत प्रारंभ कराया जाए।

निगम चौराहाें पर स्टॉल लगाकर बांटेगा मास्क
नगर निगम 1 से 15 अगस्त तक एक मास्क अनेक जिंदगी जन जागरूकता अभियान चलाएगा। इसकी शुरुआत शनिवार को ग्रांड होटल पर महापौर मीना जोनवाल के मार्गदर्शन में हुई। साथ ही 5 प्रचार-प्रसार वाहन को हरी झंडी दिखाकर शहर में जन जागरण के लिए रवाना किया। महापौर ने कहा- कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का उपयोग जरूरी है। अभियान में लोगों को मास्क के उपयोग के लिए प्रेरित करने के लिए जनजागरण कार्यक्रम, गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। प्रमुख चौराहों पर स्वसहायता समूह और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से स्टाॅल लगाकर मास्क निःशुल्क वितरित किए जाएंगे। इसके लिए मास्क बैंक की स्थापना की है। लायंस क्लब फ्रेंड संस्था ने एक हजार मास्क निःशुल्क दिए। निगम के स्वास्थ्य अफसर संजय कुलश्रेष्ठ ने 500 मास्क खरीद कर बैंक को भेंट किए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें