पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नवरात्रि:घट स्थापना के साथ विराजीं माताजी, नौ दिनों तक श्रद्धालु करेंगे आराधना

उज्जैन9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

देवी मंदिरों को नवरात्रि के लिए रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो गया था जो रात तक चलता रहा। देवासगेट स्थित चामुंडा माता मंदिर में श्रद्धालुओं को परिसर से दर्शन कराए जा रहे हैं।

मंदिर के पीछे परिसर में 51 शक्तिपीठ व 12 ज्योतिर्लिंग के इलेक्ट्रिक चित्रों की प्रदर्शन में भी श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग से व्यवस्था गई है। पुजारी सुनील चौबे के अनुसार गाइड लाइन का पालन करते हुए व्यवस्था की है। नगरकोट महारानी में भी श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग से दर्शन की व्यवस्था की गई।

पुजारी कुलदीप शास्त्री के अनुसार मास्क लगाना अनिवार्य किया है। महाकालेश्वर मंदिर स्थित देवी मंदिरों मां भद्रकाली, मां गायत्री, मां सरस्वती व माता लक्ष्मी के मंदिरों में विधिवत पूजन अर्चन किया गया व आकर्षक साज सज्जा की गई।

यहां भी विराजीं माता

  • रसराज गरबा मंडल ने सामाजिक न्याय परिसर में पंडाल लगाकर संयोजक हेमंत व्यास के संयोजन में मां दुर्गा की स्थापना की।
  • महाकाल मंदिर के सभा मंडपम में स्थित मां अवंतिका देवी मंदिर में घट स्थापना कर पूजन-अर्चन किया। पुजारी लोकेंद्र व्यास ने बताया नवचंडी पाठ प्रारंभ किया जो पूरे नौ दिन चलेगा।
  • महामृत्युंजय द्वार के पास स्थित महामृत्युंजय धाम में नवदुर्गा दीपा देवी का शृंगार किया गया। पीठाधीपति रमण त्रिवेदी ने बताया स्थापना के बाद नौ दिनी दुर्गा सप्तशती पाठ शुरू किया।
  • हरसिद्धि भक्त मंडल के शारदीय नवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ मां शिप्रा से कलश पूजन कर मंदिर परिसर में देवी भागवत कथा की शुरूआत से हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें