पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन का सबसे घना कोहरा:दृश्यता 500 मीटर से भी कम, सुबह 11 बजे धूप निकली; न्यूनतम तापमान 14.8 डिग्री

उज्जैन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
घने कोहरे में लिपटा रामघाट - Dainik Bhaskar
घने कोहरे में लिपटा रामघाट

सीजन का सबसे घना कोहरा गुरुवार को रहा। अलसुबह से शहर कोहरे के आगोश में ढंका रहा। सुबह 11 बजे धूप निकली। कोहरे की वजह से सर्द हवा चली। इससे दृश्यता 500 मीटर से भी कम दर्ज की गई।

शासकीय जीवाजी वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 26.5 और न्यूनतम 14.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को अधिकतम 28 और न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री था। एक सप्ताह में रात का पारा 3.8 डिग्री बढ़ा है जबकि दिन के तापमान में 1 डिग्री गिरावट आई है। मौसम विभाग भोपाल के राडार प्रभारी वेदप्रकाश के अनुसार शुक्रवार को भी घना काेहरा रहने की आशंका है।

ऐसे बनता है कोहरा : हवा में जलवाष्प होती है, जिसे नमी कहते हैं। सर्दियों में पृथ्वी की सतह के पास की गर्म हवा में मौजूद जलवाष्प ऊपर मौजूद ठंडी हवा की परतों से मिलकर जम जाती है। इस प्रक्रिया को सघनन कहते हैं। जब हवा में बहुत ज्यादा सघनन हो जाता है तो यह भारी होकर पानी की नन्ही बूंदों में बदलने लगती हैं। आसपास की अधिक ठंडी हवा के संपर्क में आने पर इसका स्वरूप धुएं के बादल जैसा बन जाता है। इसे कोहरा कहते हैं। औद्योगिक क्षेत्रों में कोहरा ज्यादा घना हो जाता है और इसे स्मॉग कहते हैं। स्मॉग स्मोक और फॉग से मिलकर बना शब्द है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें