पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी का सितम शुरु:राजस्थान व गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवा ने बढ़ाया तापमान, सामान्य से 2.7 डिग्री ज्यादा

उज्जैनएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान व गुजरात की ओर से आ रही गर्म हवा ने शहर और आसपास का तापमान बढ़ा दिया। मौसम विभाग भोपाल के विशेषज्ञ पीके साहा के अनुसार मंगलवार को शहर में सामान्य से 2.7 डिग्री ज्यादा तापमान दर्ज किया। आने वाले दो दिन तापमान में गिरावट आएगी। उसके बाद फिर से बढ़ोतरी के आसार हैं।

शासकीय जीवाजी वेधशाला के अनुसार मंगलवार को अधिकतम 39 और न्यूनतम 17.5 डिग्री दर्ज किया। सोमवार को अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम 18 डिग्री था। ऐसे में तापमान में गिरावट तो आई है लेकिन तपन कम नहीं हुई है। सुबह से हवा चलने के बावजूद तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं हुई। राहत की बात यह कि अब तक केवल दिन ही तप रहे हैं। रात का पारा अब तक 20 डिग्री के ऊपर नहीं गया है।

शहर के मुख्य पेयजल स्रोत गंभीर डेम में 84 दिन सप्लाई का पानी शेष, पिछले साल से 343 एमसीएफटी कम
गर्मी बढ़ने के साथ शहर के मुख्य पेयजल स्रोत गंभीर डेम में पानी कम होने लगा है। पीएचई के जलकार्य प्रभारी राजीव शुक्ला के अनुसार मंगलवार को गंभीर डेम में 822 एमसीएफटी पानी था। इस अवधि में पिछले साल डेम में 1165 एमसीएफटी पानी संग्रहित था। ऐसे में डेम में 343 एमसीएफटी पानी कम है। शहर में 8.5 एमसीएफटी पानी रोज सप्लाई किया जा रहा है। ऐसे में गंभीर डेम के 822 में से 100 एमसीएफटी डेड स्टोरेज (उस पानी का उपयोग सप्लाई के लिए नहीं किया जाता) को छोड़ दें तो शहर के लिए 84 दिन सप्लाई जितना पानी बचा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें