पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नुकसान:फतेहाबाद ट्रैक पर अंडरब्रिज के सामने रखे पत्थरों से रुका पानी, फसल चौपट

उज्जैन10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों ने कहा-रेलवे के साथ संबंधित ठेकेदारों को भी जानकारी दी लेकिन अब तक किसी ने सुनवाई नहीं की

उज्जैन-फतेहाबाद ट्रैक पर गेज परिवर्तन का काम पूरा होने वाला है। इस रूट पर 6 बड़े और 23 छोटे पुल हैं। इनमें अंडर ब्रिज भी हैं, जिन्हें बारिश के पानी की निकासी के लिए बनाया है। इनके आसपास के किसानों का कहना है रेलवे ने अंडर ब्रिज तो बनाए लेकिन उनके सामने बड़े-बड़े पत्थर छोड़ दिए, जिससे बारिश के पानी की निकासी नहीं हो रही है। यही पानी खेतों में जमा हो रहा है। इससे सोयाबीन की फसल चौपट हो गई है। डीआरएम विनीत कुमार गुप्ता का कहना है अंडर ब्रिज के पास प्रोटेक्शन और अन्य निर्माण कार्यों के  लिए पत्थर रखे हैं। कहीं कोई परेशानी आ रही है तो संबंधित को निर्देश देंगे कि वे उन्हें  हटाएं ताकी पानी की निकासी हो सके। 

रात में उठकर मेढ़ खोदी, तब निकला पानी
जवासिया के किसान निहालसिंह ने कहा रेलवे का नया ट्रैक बना तो खुशी है। उनके खेतों के पास ही रेलवे ने अंडर ब्रिज बनाया है। एक सप्ताह पहले रात को तेज बारिश हुई तो उठकर खेत की मेढ़ खोदना पड़ी। ऐसा नहीं करते तो सुबह तक खेत में पानी ही पानी होता। मेढ़ खोदने के बावजूद 5 बीघा की सोयाबीन चाैपट हो गई।
अंडरब्रिज के पास रखे बड़े पत्थर कैसे हटाएं
चिंतामण स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर रेलवे ने अंडर ब्रिज बनाकर उसके दोनों ओर बड़े-बड़े पत्थर रख दिए हैं। इससे किसानों की परेशानी बढ़ गई है। किसान महेश रावत का कहना है पत्थर इतने बड़े हैं कि उन्हें हाथों से उठाना मुमकिन नहीं है। ऐसे में किसान केवल खेतों में पानी जमा होता देख सकते हैं। उसके अलावा उनके पास कोई चारा नहीं है। नानूराम ने कहा रेलवे ने काम तो अच्छा किया लेकिन पानी की निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की। ऐसे में पूरा पानी खेतों में जमा हो रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें