• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Will Inaugurate The 59th General Conference Of All India Ayurveda Mahasammelan, Self Help Groups Will Also Participate In The Conference

29 को उज्‍जैन आएंगे राष्ट्रपति:अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के 59वें महा अधिवेशन का उद्घाटन करेंगे, स्व सहायता समूह सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे

उज्जैन18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को शहर आएंगे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को शहर आएंगे। (फाइल फोटो)

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 29 मई को शहर आएंगे। वे अखिल भारतीय आयुर्वेद महासम्मेलन के 59वें महाधिवेशन का उद्घाटन करेंगे। वे स्वसहायता समूह सम्मेलन में भी भाग लेंगे। राष्ट्रपति के आगमन को देखते एक तरफ जहां सर्किट हाउस, रेस्ट हाउस का नवीनीकरण किया जा रहा है, वहीं वे जिन मार्गों से निकलेंगे उनका सुधार भी किया जाएगा। महामहिम इस दौरान ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की पूजा-अर्चना भी करेंगे। मंदिर प्रबंध समिति ने भी तैयारी शुरू कर दी है।

राष्ट्रपति की यात्रा को देखते प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। राष्ट्रपति के कार्यक्रमों में स्वसहायता समूह सम्मेलन भी शामिल हुआ है। इस सम्मेलन को लेकर 9 मई को वीसी भी होगी। इसमें सीएस बताएंगे कि यह सम्मेलन किस स्तर का होगा तथा इसमें क्या-क्या होगा। सम्मेलन का स्थान अभी तय नहीं हुआ है। शनिवार को कलेक्टर आशीष सिंह ने प्राथमिक तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर उनसे संबंधित तैयारियों को लेकर चर्चा की। एसपी सत्येंद्र कुमार शुक्ल भी मौजूद थे।

दोनों ही कार्यक्रमों का मिनट टू मिनट कार्यक्रम तैयार होगा। स्वागतकर्ताओं की सूची भी तैयार होगी। लोक निर्माण विभाग को हेलीपेड की मरम्मत, सर्किट हाउस व रेस्ट हाउस का रिनोवेशन करने के लिए कहा है। राष्ट्रपति के आने-जाने के मार्गों का सुधार, हेलीपेड की पेड़ों की छंटाई, आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था के लिए कहा गया। कार्यक्रम स्थलों पर फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस तैनात होगी। कार्यक्रम स्थलों पर बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।

राष्ट्रपति कोविंद भगवान महाकालेश्वर की गर्भगृह में जाकर पूजा-अर्चना करेंगे। मंदिर परिसर में निर्माण कार्यों के चलते उनके आवागमन और पूजन की व्यवस्था मंदिर समिति करेगी। प्रशासक गणेश कुमार धाकड़ के अनुसार मंदिर परिसर में राष्ट्रपति के आगमन, पूजन की तैयारी शुरू कर दी है। राष्ट्रपति सेना के एमआई हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हेलीपेड पर आएंगे। राष्ट्रपति के लिए भोजन आदि की व्यवस्था सर्किट हाउस पर होगी।

खबरें और भी हैं...