सेवा से सहयोग:मरीजों के परिजन को भोजन की जिम्मेदारी युवा सिख और दि. जैन समाजजन ने संभाली

उज्जैन6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुरुद्वारों से घर पर क्वारेंटाइन परिवारों के लिए व्यवस्था रहेगी

कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजन को भोजन की जिम्मेदारी सिख और जैन समाज ने संभाल ली है। सिख यूथ सेवा सोसायटी और दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद ने अस्पतालों में पहुंच कर भोजन के पैकेट उपलब्ध कराना शुरू कर दिए हैं। इससे परिजन अब भोजन की चिंता से मुक्त होकर अपने मरीज के इलाज की व्यवस्था करने में राहत महसूस करेंगे।

लॉकडाउन के चलते मरीजों के परिजन को इलाज के साथ भोजन की व्यवस्था से भी जूझना पड़ रहा था। लॉकडाउन के कारण सभी होटल और भोजनालय बंद हैं। ऐसे में खासकर ऐसे लोग जो तहसील और ग्रामीण क्षेत्रों से इलाज के लिए आए हैं, उन्हें भोजन की भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

इस परेशानी को देखते सिख समाज के युवाओं ने सिख युवा सेवा सोसायटी का गठन किया है। संयोजक सुरेंद्रसिंह अरोरा व राजा कालरा के अनुसार समाज के युवाओं ने यह स्व-स्फूर्त फैसला किया और समाज के सामने यह प्रस्ताव रखा। इसे सहर्ष स्वीकार किया गया। समाज का मानना है कि संकट के समय युवाओं ने सेवा का संकल्प लिया है। सेवा सिख समाज का प्रमुख ध्येय रहा है।

दो तरह से करेंगे सेवा, 400 पैकेट भोजन रोज
अरोरा के अनुसार दूधतलाई गुरुद्वारे से भोजन पैकेट व्यवस्था संचालित होगी। माधवनगर अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन के लिए 250 पैकेट तैयार कर युवा स्वयं जाकर वितरित करेंगे। इसके अलावा 150 पैकेट अन्य जगह के लिए नगर निगम को सौंपेगें। इसके अलावा घरों में क्वारेंटाइन मरीजों व परिजनों को भी भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था शहर के सभी 6 गुरुद्वारों से होगी। यदि किसी मरीज के घर भोजन की दिक्कत है तो वे पास के गुरुद्वारे के प्रधान को जाकर जानकारी दे दें। गुरुद्वारे से उनके यहां भोजन पहुंच जाएगा।

भोजनशाला शुरू की, टोकन से टिफिन सेवा
दिगंबर जैन समाज सामाजिक संसद ने मरीज के परिजन को भोजन उपलब्ध कराने के लिए दिगंबर जैन पंचायती धर्मशाला, फ्रीगंज में भोजनशाला शुरू की है। रोज सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक व शाम 5.30 से 6.30 बजे तक सात्विक भोजन के टिफिन फ्रीगंज सब्जी मंडी स्थित जैन धर्मशाला से वितरित होंगे। भोजन के लिए मरीज के परिजन को संबंधित अस्पताल से कूपन दिया जाएगा। अस्पतालों में कूपन भेज दिए हैं। अध्यक्ष अशोक, जीवंधर जैन, दिनेश पांड्या, अंतिम जैन, प्रवीण रावत,अश्विन कासलीवाल इस व्यवस्था से जुड़े हैं। शुभारंभ पर ओम जैन, बहादुरसिंह बोरमुंडला, विधायक महेश परमार मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...