पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हाउ इज द जोश:रजिस्ट्रेशन कराने वाले 100 लोगों को आज लगेगा टीका

शाजापुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे शहरवासी। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे शहरवासी।

वैक्सीनेशन के पांचवें चरण में हिस्सेदारी निभाने वाले 18-45 साल के युवाओं में टीकाकरण नहीं होने से निराशा बनी हुई थी। लेकिन आज यानी बुधवार से कोरोना को हराने वाले इन युवाओं की नई सेना तैयार होने वाली है। जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट स्कूल में युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए अलग से केंद्र बनाया है।

जहां पहले दिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। देर से हुई शुरुआत की रफ्तार धीमी दिखाई दे रही है, क्योंकि 60 प्रतिशत युवा आबादी को संक्रमण से बचाने के लिए हर दिन 3 हजार टीके लगाए जाए, तब भी करीब चार से पांच माह का वक्त लगेगा। टीकाकारण अधिकारी दीपक पिप्पल ने बताया कि युवाओं के वैक्सीनेशन के लिए 1500 डोज का स्टाक आया है।

फिलहाल 100 ऐसे युवाओं को वैक्सीनेशन किया जाएगा, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। आने वाले दिनों में इनकी संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इधर, मंगलवार, शुक्रवार और अवकाश दिवस को छोड़कर 45 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को नियमित रूप से टीकाकरण जारी रहेगा।

यह अपने अधार कार्ड और अन्य जरूरी दस्तावेज लेकर वैक्सीनेशन केंद्र पर पहुंच सकते हैं। ज्ञात रहे जिले में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। इसके तहत अब तक जिले के 81966 लोगों को टीका लग चुका है।

साढ़े छह लाख में से महज 82 हजार लोगों को लगा टीका
संक्रमण के बढ़ते खतरे के बाद भी जिले के लोगों में वैक्सीनेशन को लेकर ज्यादा जागरूकता नहीं आई है। जिले में करीब साढे छह लाख आबादी वोट करती है। यानी यह आबादी 18 साल की उम्र से अधिक वाले लोगों की है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पिप्पल के अनुसार 16 जनवरी के बाद से अब तक 81 हजार 966 लोगों को 95 हजार 153 डोज लगे हैं। इसमें 13 हजार ऐसे हितग्राही हैं, जिन्हें दूसरा डोज लगा है।
हर दिन तीन हजार से ज्यादा लोगों का टीकाकरण जरूरी

16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में 3 अप्रैल तक की स्थिति 81 हजार 966 लोगों को वैक्सीनेशन किया था। यानी बीते 109 दिनों का औसत 788 लोगों का सामने आया। इस दौरान अवकाश और वैक्सीनेशन की उपलब्धता नहीं होने से कुछ दिन टीकाकरण प्रभावित हुआ था।

अब जिले की बड़ी आबादी को कवर करने के लिए जरूरी है कि एक ही दिन में 3 से 4 हजार लोगों का वैक्सीनेशन हो, तभी पूरा जिला संक्रमण से बचने की शक्ति प्राप्त कर सकेगा। लोग अब वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक भी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें