पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:316 ग्राम पंचायतों में पहले डोज का हुआ शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन

शाजापुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गांवों में घर-घर पहुंचकर अधिकारियों ने टीकाकरण के लिए जागरूक किया। - Dainik Bhaskar
गांवों में घर-घर पहुंचकर अधिकारियों ने टीकाकरण के लिए जागरूक किया।
  • तीन दिन के अभियान में 36 नोडल अधिकारियों ने लगवाए टीके

कोरोना वायरस से बचाव के लिए 9 सितंबर से तीन दिवसीय टीकाकरण शत-प्रतिशत अभियान की शुरुआत की गई थी। प्रशासन ने लक्ष्य निर्धारित किया था कि इन तीन दिनों में पहले डोज का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन कर दिया जाएगा। तीन दिन के इस अभियान में जिले में 6 लाख 98 हजार लोगों को पहला डोज लगाया गया। जिले की कुल 326 ग्राम पंचायतों में से 316 ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पहला डोज हो गया है।

महाभियान के क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर दिनेश जैन ने 36 नोडल अधिकारी बनाए थे। इन अधिकारियों को तीन दिनों तक अलग अलग ग्रामों में जाकर अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी दी गई थी। तीन दिवसीय अभियान के पहले दिन 9 सितंबर को कुल 59 ग्रामों में शत-प्रतिशत टीकाकारण किया गया। 10 सितंबर को कुल 72 ग्रामों में शत-प्रतिशत टीकाकारण किया गया। 11 सितंबर 2021 को कुल 75 ग्रामों में शत-प्रतिशत टीकाकारण किया गया।

अब उक्त ग्रामों में कोई भी पात्र नागरिक कोविड-19 टीके के प्रथम डोज से वंचित नहीं है। जिला शाजापुर आज तक कुल 6 लाख 98 हजार लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया गया। इसमें जिले की 326 में 316 ग्राम पंचायतों में 100 फीसदी हो चुका है एवं जिले की 4 नगर परिषद अकोदिया, मक्सी, पानखेड़ी एवं पोलायकलां में भी शत-प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है। इस कार्य को पूरा करने के लिए बीएलओ, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सर्वे कराया जाकर टीकाकरण से शेष रहे लोगों की सूची तैयार करवाई गई एवं टीकाकरण से शेष रहे लोगों को वैक्सीनेट करने हेतु मोबाइल टीमों का गठन किया गया।

मोबाइल टीम ने ही लगा दिए 13312 टीके
मोबाइल टीम द्वारा 3 दिवसीय महाअभियान में गांव-गांव जाकर चिह्नित लोगों को वैक्सीनेट किया। इसमें पहले दिन 9 सितंबर को कुल 3982 लोगों को, दूसरे दिन 10 सितंबर को कुल 4488 व्यक्तियों को एवं तीसरे दिन 11 सितंबर को कुल 4842 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई।

खबरें और भी हैं...