पांच दिवसीय दीपोत्सव का समापन:पड़वा पर मंदिरों में लगा 56 भोग, 75 दिन के बाद भाई-बहनों का फिर पर्व

शाजापुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मवेशियों को छोड़ा खिलाने की परंपरा निर्वाह करते। - Dainik Bhaskar
मवेशियों को छोड़ा खिलाने की परंपरा निर्वाह करते।

पांच दिवसीय दीपोत्सव पर्व की रौनक शहर में बनी हुई है। दीपावली के अगले दिन यानी पड़वा पर शहर के विभिन्न मंदिरों में छप्पन भोग का आयोजन किया तो वहीं दूसरे दिन यानी शनिवार को भाई-बहन के पर्व की खुशियां लोगों के घर आंगन में दिखाई दी। शुक्रवार रात से ही शहर की ऐेतिहासिक परंपरा के निर्वाह की शुरुआत हुई। शहर के सोमवारिया बाजार स्थित कंस चौराहे पर कंस के पुतले को विराजित किया गया।

गोवर्धन पूजा की, अन्नकूट लगाया, छोड़ा खिलाया
नगर सहित अंचल में गोवर्धन पूजा की। मवेशियों को सजाया तो कहीं प्राचीन समय से चली रही छोड़ा परंपरा निभाते देखा गया। शुक्रवार को पड़वा पर लोगों ने घरों के सामने गोबर से गोवर्धन पर्वत की आकृति बनाई। इसके बाद पूजा कर भोग लगाया। महिलाओं ने भी घरों के सामने गोबर से बने गोवर्धन पर्वत की पूजा कर सुख, शांति, समृद्धि की कामना की। पशु मालिकों ने इस दिन पशुओं का विशेष शृंगार किया।

चित्रगुप्त की पूजा की
22 अगस्त रक्षाबंधन पर्व के 75 दिनों बाद एक बार फिर भाई-बहनों का पर्व भाई दूज मनाया गया। बहनों ने भाइयों को तिलक लगाकर मंगल कामनाएं की। दूसरी ओर कायस्थ समाज की धर्मशाला में भगवान चित्रगुप्त महाराज की महाआरती की गई। इस अवसर पर बच्चों को कलम (पेन) का वितरण भी किया गया। इसके साथ चित्रगुप्त महाराज के नव निर्मित मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की रूपरेखा तैयार करने पर समाजजनों द्वारा विचार किया गया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से वरिष्ठ अभिभाषक कमलकिशोर श्रीवास्तव, कायस्थ समाज ट्रस्ट अध्यक्ष सुनील माथुर, कायस्थ समाज सचिव अजय सक्सेना, नूतन माथुर, ज्योतिप्रकाश माथुर, सुशील माथुर, प्रकाश निगम, हेमंतकुमार सक्सेना, अतुल सक्सेना, चेतन श्रीवास्तव, मुकेश श्रीवास्तव, मनीष एसकेडी सक्सेना, प्रतुल शरण, अनिल माथुर, अनुराग श्रीवास्तव, योगेंद्र श्रीवास्तव, महेश सक्सेना, आलोक माथुर, अवधनारायण सक्सेना, विष्णुप्रसाद सक्सेना, विकास श्रीवास्तव, अजय सक्सेना सुप्रीम, वेभव सक्सेना, सुनील कुलश्रेष्ठ, दिलीप कुमार सक्सेना, प्रयास सक्सेना, ऋषभ सक्सेना आदि समाजजन मौजूद थे। जानकारी कायस्थ महासभा के जिलाध्यक्ष दीपक निगम ने दी।

खबरें और भी हैं...