पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शरद पूर्णिमा:मिट्टी से स्नान करवाकर बताया प्राकृतिक चिकित्सा का महत्व

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शरद पूर्णिमा पर मंदिरों में धार्मिक आयोजन हुए। श्रद्धालुओं ने चांदनी रात में भगवानों के दर्शन के साथ खीर का प्रसाद बांटी। हालांकि संक्रमण के कारण इस साल बड़े स्तर पर कार्यक्रम नहीं हो सके। पं. अशोक व्यास ने बताया पुष्टिमार्गीय मंदिरों में शरदोत्सव बड़े स्तर मनाया जाता है, लेकिन महामारी के कारण सारे कार्यक्रम व बच्चों की प्रतियोगिताएं भी रद्द कर दी गई।

इधर गायत्री परिवार और इंटरनेशनल नेचरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन द्वारा गरासिया घाट स्थित हर्बल गार्डन के पास सुबह 8 से 10 तक 30 युवाओं ने मिट्टी स्नान किया तथा प्राकृतिक चिकित्सा के महत्व को समझा। डॉ. पराग जैन ने बताया कि प्राकृतिक चिकित्सा में मिट्टी स्नान का खासा महत्व है और यदि साल में एक बार भी मिट्टी से स्नान किया जाए शरीर के विजातीय तत्व मिट्टी सोख लेती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है तथा चर्म रोग व दूसरी अन्य गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। मिट्टी स्नान से शरीर हल्का और स्फूर्ति आती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें