पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:जिले के तीनों स्थापित ऑक्सीजन प्लांट पूरे, 17 को सीएम करेंगे वर्चुअल शुभारंभ

शाजापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाजापुर के ट्रामा सेंटर के समीप तैयार ऑक्सीजन प्लांट। - Dainik Bhaskar
शाजापुर के ट्रामा सेंटर के समीप तैयार ऑक्सीजन प्लांट।
  • शाजापुर में 900-200 और शुजालपुर में 200 एलपीएम के प्लांट से मिलेगी ऑक्सीजन

जिले की तीनों ऑक्सीजन प्लांट इंस्टॉल कर लिए गए हैं। अस्पताल के बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए लाइन भी जोड़ दी गई है। अब 17 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान इन तीनों ऑक्सीजन प्लांट का एक साथ वर्चुअल शुभारंभ करेंगे। इसके बाद जिला शाजापुर ऑक्सीजन को लेकर आत्मनिर्भर जिला बन जाएगा। आगामी दिनों में यदि कोरोना की तीसरी लहर का सामना करना पड़ा तो संभव है कि ऑक्सीजन की कमी से किसी भी कोरोना मरीज की जान नहीं जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. राजू निदारिया ने बताया ट्रामा सेंटर के पास 900 एलपीएम और शुजालपुर में 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट शासन ने लगवाया है। इसके अलावा ट्रामा सेंटर के पास ही 200 एलपीएम क्षमता वाला दूसरा ऑक्सीजन प्लांट समाजसेवी संस्था द्वारा स्थापित करवाया गया है। इन तीनों ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से जिला अस्पताल सहित पूरे जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन की सप्लाई भरपूर मात्रा में हो पाएगी। जिले के अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए 200 से ज्यादा सिलेंडर उपलब्ध कराए गए हैं। शुजालपुर अस्पताल में भी 200 एलपीएम का ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन जनरेट किया जा सकता है।

दूसरी लहर में गई थी जानें
गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान सैकड़ों लोग ऑक्सीजन की कमी के चलते मौत का शिकार हुए थे। संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी बड़ा संकट बनी थी, तभी सरकार ने प्रदेश के हर जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया था, ताकि भविष्य में इस प्रकार का संकट होने पर ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की जान न जाए।

अब ऑक्सीजन की कमी से नहीं जाएगी जान
यह बात सामने आई है कि कोरोना का डेल्टा वेरिएंट वैक्सीन के दोनों डोज लगाने के बाद भी लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके मद्देनजर जिला अस्पताल में तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां की जा रही है। ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने से कोरोना के उपचार के दौरान मरीजों की सांसें उखड़ने पर ऑक्सीजन की जरूरत को अब पूरा किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...