पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चयन:एशिया की पहली एलएनआईपीई खेल यूनिवर्सिटी ने मलखंभ की पढ़ाई की शुरू, पहली बैच में ही शहर के सतीश चयनित

शाजापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब तक सिर्फ फिजिकल तौर पर सिखाए जाने वाले मलखंभ की अब थ्योरी के रूप में भी पढ़ाई होगी। एशिया की पहल व सबसे बड़ी खेल यूनिवर्सिटी लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन यूनिवर्सिटी ग्वालियर में शुरुआत हो गई। मलखंभ में अब खिलाड़ी बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन और मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की डिग्री हासिल कर सकेंगे।

पहल शुरू होते ही पहले ही साल स्नातक डिग्री बीपीएड के लिए शाजापुर के मलखंभ खिलाड़ी सतीश गवली का चयन भी हो गया। यूनिवर्सिटी ने इस सत्र से मलखंभ की पढ़ाई को थ्योरी के रूप में पढ़ाई शुरू कराने का निर्णय लिया है।

एलएनआईपीई की दोनों शाखाओं ग्वालियर और असम में मलखंभ की अब तक फिजिकल तौर पर प्रैक्टिकल रूप में ही मलखंभ की जानकारी दी जाती थी, पर अब थ्योरिटिकल के रूप में भी शामिल किया है। एलएनआईपीई से खिलाड़ी 12वीं के बाद बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन और स्नातक के बाद मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन की डिग्री हासिल करते हैं।

इसके बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था में वह कोच या प्रशिक्षक के रूप में जुड़कर नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए एंट्रेंस एग्जाम भी होती है। इस वर्ष इंस्टीट्यूट द्वारा एंट्रेंस एग्जाम में शाजापुर के मलखंभ के राष्ट्रीय खिलाड़ी सतीश गवली का बीपीएड के लिए चयन हुआ है, जो दिसंबर में ग्वालियर य असम का कॉलेज में चॉइस फिलिंग के बाद वहीं रहकर पढ़ाई करेंगे।

वह इसके साथ इस सत्र में मलखंभ को थ्योरिटिकल में शहर के पहले विद्यार्थी भी बन जाएंगे। सतीश के अलावा उज्जैन से इंद्रजीत नागर का भी बीपीएड के लिए चयन हुआ है। मलखंभ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रमेश इंदोलिया ने बताया इसी तरह अन्य यूनिवर्सिटी को भी मलखंभ की पढ़ाई की शुरुआत करवाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser