पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Shajapur
  • Auction Of Modern Fruit vegetable Market Will Not Start From 6 Months Due To Shortening Of The Auction, The Result Will Have To Be Arranged By NAPA

अड़ंगा:आधुनिक फल-सब्जी मंडी का प्रांगण छोटा होने से 6 माह तक शुरू नहीं हो पाएगी नीलामी, नतीजा नपा को ही करना होगा इंतजाम

शाजापुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खेरची सब्जी मंडी के लिए छोटी मंडी के उपयोग से मंडी बोर्ड का इनकार, अभी स्टेडियम में लग रही है मंडी

शहर के स्टेडियम मैदान को नीलामी प्रांगण बनाने वाले अधिकारियों की लापरवाही से खेरची सब्जी नीलामी व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। अधिकारियों ने दावा किया था कि कृषि मंडी में बन रही सब्जी मंडी के शुरू होते ही व्यवस्था सुधार दी जाएगी। लेकिन उसी आधुनिक थोक मंडी का प्रांगण छोटा होने से उसकी शुरुआत होने में अभी 6 माह और लग जाएंगे। वहीं छोटी मंडी प्रांगण को खेरची सब्जी नीलामी व्यवस्था के लिए देने से मंडी बोर्ड ने साफ इनकार कर दिया।

ऐसे में आने वाले दिनों में स्टेडियम को नीलामी प्रक्रिया से मुक्त नहीं किया गया तो खिलाड़ियों के लिए एकमात्र यह स्टेडियम पूरी तरह खराब हो जाएगा। ज्ञात रहे करीब सात साल पहले सब्जियों की खेरची नीलामी टंकी चौराहा स्थित प्याज मंडी में ही होती थी, लेकिन कुछ समय बाद इसे हाट मैदान में शिफ्ट कर दिया गया। तभी से अधिकारियों ने दावा किया था कि कृषि मंडी में आधुनिक फल-सब्जी मंडी का निर्माण होते ही सब्जी नीलामी व्यवस्था सुधार ली जाएगी, लेकिन अधिकारियों के इस दावे की हवा मंडी बोर्ड ने निकाल दी।

मंडी प्रबंधन के अनुसार खेरची नीलामी के लिए बोर्ड अपनी जगह नहीं देगा। इसके लिए नपा को ही व्यवस्था करना होगी। कृषि मंडी सचिव डीसी राजपूत ने बताया कि मंडी बोर्ड के पूर्व आदेश अनुसार मंडी प्रांगण में खेरची नीलामी के लिए जगह अलॉट नहीं की जाएगी।

करोड़ों खर्च करने के बाद भी प्रांगण पड़ा छोटा
किसानों और आलू-प्याज के व्यापारियों को सुविधा देने के लिए मंडी बोर्ड द्वारा शाजापुर कृषि मंडी में आधुनिक शेड के साथ मल्टी यूटिलिटी बिल्डिंग स्वीकृत कराई थी। इसके बाद दो साल में निर्माण होने के बाद मंडी प्रबंधन को पता चला कि इस प्रांगण की जगह छोटी पड़ गई। ऐसे में अब मंडी प्रबंधन ने गल्ला मंडी के दो शेड को इसमें जोड़ने का प्रस्ताव अपने हेड ऑफिस भेजा है, जिसकी स्वीकृति होने के बाद ही यहां प्याज-आलू की थोक नीलामी शुरू हो पाएगी।

नपा अधिकारी बोले छोटी मंडी प्रांगण में करेंगे व्यवस्था
इधर, नगर पालिका सीएमओ भूपेंद्र कुमार दीक्षित ने बताया कि सब्जी नीलामी व्यवस्था को सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए छोटी मंडी प्रांगण में व्यवस्था कराई जाएगी। इसके अलावा हाट मैदान को भी इसके लिए व्यवस्थित किया जा रहा है।

कलेक्टर को भी जानकारी दी
बड़ी मंडी में थोक नीलामी व्यवस्था शुरू होने के बाद सब्जियों की खेरची नीलामी के लिए अधिकारियों द्वारा छोटी मंडी में व्यवस्था करने की योजना बनाई थी। लेकिन मंडी बोर्ड के नियमानुसार मंडी प्रांगणों को खेरची नीलामी के लिए उपलब्ध नहीं कराया जा सकता। मंडी सचिव राजपूत के अनुसार बोर्ड के इस प्रावधान की जानकारी कलेक्टर को भी दे दी गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें