पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Shajapur
  • Branded Companies Selling MRP Onion Seeds With Rupees 4500 Rupees For 6800 To 7000 Rupees, There Is No Guarantee Of Quality And Germination.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कालाबाजारी:ब्रांडेड कंपनियों के 4500 रुपए किलो एमआरपी वाले प्याज के बीज 6800 से 7000 रुपए में बेच रहे, क्वालिटी और अंकुरण की भी कोई गारंटी नहीं

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहे किसानों को रबी फसल की बोवनी के पहले लूटने की तैयारी शहर के व्यापारियों ने कर ली है। दोगुना कीमत में खाद के बिकने के बाद अब प्याज के बीज एमआरपी से भी ज्यादा दामों पर बेचे जा रहे हैं। कालाबाजारी का खुलासा तब हुआ जब सोशल मीडिया पर शाजापुर के एक व्यापारी और मोहन बडोदिया क्षेत्र के किसान का ऑडियो वायरल हो गया।

ऑडियो सामने आने के बाद भास्कर द्वारा किए गए स्टिंग में कालाबाजारी करने वाले व्यापरियों की सारी करतूत सामने आ गई। किसानों को दोगुना कीमत में प्याज के बीज बेचने का यह सिलसिला 15-20 दिनों से शहर की अमूमन हर बीज दुकान पर किया जा रहा है। इधर कालाबाजारी को लेकर जिम्मेदार विभाग के किसी भी अधिकारी के पास कोई जानकारी नहीं है।

अधिकारियों के अनुसार न तो उनके पास कोई शिकायत सामने आई है और न ही उनके निरीक्षण के दौरान ऐसा कोई मामला सामने आया। जबकि भास्कर द्वारा किए गए स्टिंग ऑपरेशन में धोबी चौराहा स्थित पांच से अधिक दुकानदारों ने कैमरे के सामने ही कहा कि किसी भी ब्रांडेड कंपनी का बीज 6500-7000 हजार रुपए प्रतिकिलो में ही मिलेगा। किसानों द्वारा एमआरपी या दाम कम करने की बात करते ही व्यापारी बीज देने से मना कर देता है। ऐसे में किसानों को मजबूरी में व्यापारियों के मनमाने दाम पर ही प्याज के बीज खरीदने पड़ रहे हैं।

किसान और व्यापारी का ऑडियो हुआ वायरल

मोहन बड़ोदिया क्षेत्र के किसान श्याम पाटीदार ने शाजापुर के व्यापारी से प्याज के बीज खरीदे थे। इसके लिए व्यापारी परमानंद ने सात हजार रुपए लिए। श्याम ने जैसे ही एमआरपी की बात की तो व्यापारी ने साफ कह दिया कि बीज वापस ले आना और 500 रुपए ऊपर से ले जाना। इस पर जब श्याम ने बिल और क्वालिटी की बात की तो परमानंद ने यह कहकर फोन काट दिया कि आगे से ही माल नहीं आ रहा तो हम क्या करें।

पहले तस्दीक करते हैं व्यापारी

प्याज के बीज की कालाबाजारी करने वाले व्यापारी कार्रवाई के डर से बीज खरीदने वाले किसानों को पूरी तरह तस्दीक कर रहे हैं। पहली बार जाने वाले किसानों से एडवांस रुपए जमा कराने के अगले दिन आने का कहकर उसका नाम पता और मोबाइल नंबर लिख लेते हैं। किसान द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि होने के बाद उसे दो बार बुलाकर बीज दिया जा रहा है।

बहस के बाद रुपए लौटाए

मझानिया के किसान राजवीर राजपूत द्वारा धोबी चौराहा क्षेत्र में संजय कृषि सेवा केंद्र से खरीदे बीज को लेकर व्यापारी से कहासुनी हो गई। इसके बाद व्यापारी ने उसे बीज वापस लेकर रुपए लौटा दिए। ऐसा ही एक मामले में शुभम बीज केंद्र पर भी व्यापारी 6800 रुपए के दाम पर बीज बेच रहा था। लेकिन उसे किसान पर शंका हुई तो उसने उसे माल देने से ही मना कर दिया।

महंगे दाम के बाद भी अंकुरण की कोई गारंटी नहीं

किसानों को मोटी कीमत पर दिए जा रहे बीज की कालाबाजारी के बाद भी व्यापारी किसान को ठगने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे। व्यापारियों द्वारा अंकुरण की गारंटी भी नहीं दी जा रही है। जबकि ब्रांडेड कंपनी के बीजों में 90 प्रतिशत अंकुरण होता है। पर शहर के व्यापारी बस बीज बेचने तक ही अपनी जिम्मेदारी बता रहे हैं।

हमने जांच की थी पर कोई मामला सामने नहीं आया

ज्यादा कीमतों पर प्याज के बीज बेचने की शिकायतें पूर्व में भी सामने आई थीं। इस पर कृषि विभाग, उद्यानिकी और पुलिस की टीम बनाकर जांच भी की गई। लेकिन ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया। पहले भी संबंधित किसानों से फोन पर जानकारी जुटाई गई थी पर किसी ने भी यह नहीं कहा कि व्यापारी ने ज्यादा कीमत लेकर बीज बेचा।

-एसएल सोलंकी, एसडीएम, शाजापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें