पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर पड़ताल:चिटफंड : नेताओं के साथ फोटो वाला फोल्डर दिखाकर ग्रामीणों को दोगुना मुनाफे का लालच देकर फंसाया

शाजापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोगों के रुपए चुकाने शिक्षक को मकान तक बेचना पड़ा, अब भी कर्जदार
  • पांच से अधिक लोगों के ही 1 करोड़ से ज्यादा रुपए डूबे

चिटफंड कंपनी के फरार आरोपियों को पकड़ने में नाकाम रही पुलिस एक बार फिर से कंपनी के भगोड़े अधिकारियों की तलाश शुरू करने वाली है। इस तलाश के पहले भास्कर ने चिटफंड कंपनी के फैले जाल की पड़ताल की तो चौंकाने वाल बात सामने आई।

शातिर बदमाशों ने कंपनी के नाम पर पहले अपनी साख बनाई, मीडिया हाउस से लेकर वेबसाइट तक की लांचिंग कर मुख्यमंत्री सहित बड़े राजनेताओं और प्रतिष्ठित साधु संतों के साथ फोटो खिंचवाकर कंपनी का फोल्डर छपवाया। इसी को दिखाकर दोगुना मुनाफे का लालच देकर ग्रामीणों को जाल में फंसाया और करोड़ों रुपए का चूना लगाकर कंपनी गायब हो गई। लोगों से निवेश कराने वाले एजेंटों की स्थिति यह हो गई कि उनको खुद की संपत्ति बेचकर लोगों का कर्ज चुकाना पड़ रहा है।

चिटफंड कंपनियों के झांसे में आए शहर के पांच-सात एजेंटों ने ही अपने रिश्तेदारों और मिलने जुलने वालों से एक करोड़ से ज्यादा का निवेश बीपीएन, सनबीम, सनशाइन जैसी कई कंपनियों में कराया था। कंपनी के झांसे में फंसे ऐसे ही शहर के शिक्षक गोकुलप्रसाद ने बताया कि 2012 में सारंगपुर निवासी मोहनलाल पिता उमराव सिंह सूर्यवंशी ने सनबीम निर्माण इंडिया कंपनी का सीएमडी अधिकारी बताते हुए कंपनी से जोड़ा।

इसके बाद हमने मिलने जुलने वाले सहित रिश्तेदारों को पॉलिसियां देन शुरू कर दी। 2017 में जब पालिसी परिपक्व हो गई तो कंपनी के अधिकारी भाग गए। बार-बार फोन पर संपर्क करने के बाद भी संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो सारंगपुर, शाजापुर थाने में शिकायत भी की पर अब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो पाई।

संपत्ति बेचना पड़ी

शाजापुर के एक अन्य शिक्षक ने बताया कि बीपीएन जैसी कई कंपनियों के वे एजेंट बन चुके थे। शुरुआती समय में मिले रिफंड के आधार पर पाॅलिसियां बढ़ाते गए। पर 2017 के बाद कंपनी भाग गई। पुलिस में शिकायत करने के बाद भी आरोपियों की धरपकड़ नहीं हो पाई। ऐसे में लोगों का कर्ज चुकाने के लिए उन्हें अपना घर सहित खेती की जमीन भी बेचनी पड़ी। इसके बाद भी कर्ज जस का तस है।

इधर, ठगने वालों ने बनाया आलीशान बंगला

झांसे में आए लोगों ने मेहनत की कमाई गंवा दी। कई कर्जदार हो गए, लेकिन सनबीम निर्माण इंडिया कंपनी के सीएमडी बनकर शाजापुर के लोगों ठगने वाले मोहनलाल ने सारंगपुर में खुद का आलीशान बंगला और खेती की जमीन तक खरीद ली। इसकी जानकारी जब शहर के लोगों को पता चली तो वे मोहनलाल के घर भी पहुंचे, पर यहां से उन्हें भाग दिया गया।

दिग्गज नेताओं और संतों के साथ खिंचवाए रखे हैं फोटो

चिटफंड कंपनियों ने ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को फंसाने के लिए पूरी तरह तैयारी कर रखी थी। कंपनी के फोल्डर में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर, तत्कालीन कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, संत स्वामी अवधेशानंद गिरि के साथ फोटो प्रकाशित करा लिए। कंपनी से जुड़े कर्मचारी और एजेंटों ने ग्रामीणों के पास पहुंचकर इसी को दिखाकर चिटफंड कंपनी पर विश्वास बढ़ाते रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser