पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण बढ़ा...:कोरोना विस्फोट, 24 घंटे में मिले 23 पॉजिटिव

शाजापुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुजालपुर के टेम्पो चौराहा मार्ग पर 5 व भ्याना में 7 मरीज

मंगलवार सुबह 12 नए कोरोना संक्रमित सामने आने के बाद टेम्पो चौराहा के आसपास 5 व ग्राम भ्याना के तीन बच्चों सहित 7 रोगियों को आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया। सिटी सिविल अस्पताल का 13 बिस्तर वाला आइसोलेशन वार्ड फुल होने के बाद अकोदिया नाका स्थित छात्रावास भवन में 70 मरीजों की क्षमता का नया डेडिकेटेड कोविड-19 सेंटर स्थापित कर यहां मरीजों को शिफ्ट किया गया है। मंगलवार सुबह आई 183 सैंपल की रिपोर्ट में शुजालपुर शहर व भ्याना के कुल 12 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। भ्याना के 70 वर्षीय वृद्धा की भोपाल में 9 जुलाई को हुई मौत के बाद पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर परिजनों के सैंपल लिए थे, जिसमें पॉजिटिव मिले 7 परिजनों में 15 वर्ष से कम आयु के 3 बच्चे व एक वृद्ध भी शामिल है। शुजालपुर के टेम्पो चौराहा मार्ग पर पूर्व में संक्रमित पाई गई महिला के परिवार के पांच अन्य लोगों को पॉजिटिव पाने के बाद आइसोलेशन वार्ड में भेजा गया। मंगलवार सुबह एसडीएम प्रकाश कस्बे, नपा सीएमओ निगहत सुलताना सहित अन्य ने केंद्र का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सिटी सिविल अस्पताल से मंगलवार को बड़ा बाजार शुजालपुर निवासी युवक व पोलायकलां की महिला की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। 12 मरीज आइसोलेशन वार्ड में थे, लेकिन पॉजिटिव के बाद भी रोग का कोई लक्षण न होने से उपचार की आवश्यकता न होने से 5 ऐसे रोगियों को इस नए सेंटर पर छात्रावास में शिफ्ट कर दिया गया। सिटी के आइसोलेशन वार्ड में 3 नए मरीज जरूर भर्ती हुए हैं, इस तरह कुल 7 मरीजों को सिटी अस्पताल से भेजने के बाद भी वहां कुल 8 काेराेना मरीज भर्ती हैं। भ्याना के सभी 7 संक्रमितों को जिला अस्पताल शाजापुर भेजा गया है। मंडी सिविल अस्पताल के प्रभारी डॉ. विपिन जैन ने बताया कि मंडी का अस्पताल संक्रमितों के लिए नहीं बल्कि संक्रमण के संदिग्ध जिनका सैंपल लिया गया हो, उनके लिए अस्थायी रूप से रिपोर्ट आने तक रखने के लिए तय किया है। छात्रावास परिसर में 11 संक्रमितों को रखा है। मंडी अस्पताल में संदिग्ध होने पर सैंपल की रिपोर्ट भेजने के बाद पूर्व से भर्ती एक रोगी तथा सोमवार रात भर्ती हुए एक अन्य सहित दो लोगों को छात्रावास के कोविड-19 में शिफ्ट किया गया है।

70 कोरोना संक्रमित के लिए बजट की कमी
सिविल अस्पताल सिटी में 13 बिस्तर के आइसोलेशन वार्ड व छात्रावास के 70 बेड वाले कोविड-19 सेंटर में बजट के अभाव में यहां की व्यवस्था जनसहयोग के भरोसे चल रही है। कोरोना संक्रमित को देने के लिए नई बाल्टी, मग, साबुनदानी, ब्रश, टूथपेस्ट, तेल, साबुन जैसी सामग्री भी शासन स्तर से सुलभ न होने से स्थानीय चिकित्सक जनसहयोग से यह सामग्री रोगियों को उपलब्ध करा रहे हैं। डॉ. राजेश तिवारी ने बताया कि सिटी अस्पताल के आइसोलेशन में वही रोगी होगी रखे जाएंगे, जिन्हें उपचार की जरूरत है। जिन्हें पॉजिटिव होने के बाद भी उपचार आवश्यक नहीं, उन्हें छात्रावास परिसर में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय से 5 लाख के बजट की डिमांड की गई है।

एक ही परिवार के 12 लोग संक्रमित, टीम को सर्वे की गति बढ़ाने के दिए निर्देश

तिंगजपुर कंटेनमेंट एरिया का कलेक्टर एवं एसडीएम ने किया निरीक्षण
भास्कर संवाददाता | सलसलाई
ग्राम तिंगजपुर में एक ही परिवार के 12 सदस्यों संक्रमित मिलने पर कलेक्टर दिनेश जैन एवं एसडीएम साहबलाल सोलंकी ने तिंगजपुर में कंटेनमेंट क्षेत्र का निरीक्षण कर सर्वे की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए तिंगजपुर को 5 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन कर दिया है। कलेक्टर ने कंटेनमेंट एरिया के निवासियों से चर्चा भी की। कलेक्टर ने कहा कि सभी लोग अपने-अपने घरों में ही रहें। मास्क लगाएं, बार-बार हाथ धोएं, सैनिटाइजर का उपयोग करें और सोशल डिस्टेंस का पालन करें।
कलेक्टर ने स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पॉजिटिव आए मरीजों के मूवमेंट की जानकारी इकट्ठी करें। जहां-जहां मरीज गया था वहां के प्रथम संपर्क में आने वाले सभी लोगों को क्वारेंटाइन कर उनका सैंपल लें। कंटेनमेंट जोन में कोई व्यक्ति अंदर से बाहर एवं बाहर से अंदर न आ सके, यह सावधानी रखें। 

क्षेत्र में लोगों की सक्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच जरूरी -कलेक्टर
कंटेनमेंट जोन के लोगों को जरूरत की आवश्यक सामग्री की सप्लाई बाहर से की जाएगी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में वायरस होने की संभावना प्रबल रहती है, इसलिए उस क्षेत्र से किसी को बाहर एवं अंदर नहीं आने देना चाहिए। कंटेनमेंट जोन के सभी लोगों की स्क्रीनिंग एवं स्वास्थ्य जांच जरूरी है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कलेक्टर ने स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी की गई गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए। तहसीलदार आकाश शर्मा, पटवारी सचिन पाटीदार, थाना प्रभारी केके चौबे व सरपंच मदन मेवाड़ा, सचिव विक्रम मेवाड़ा, आनंद तिवारी को कलेक्टर ने निर्देश दिए कि गांव में पुलिस टीम के साथ मौजूद रहें। बिना मास्क लगाए आने वाले लोगों का चालान कर मास्क प्रदान करें। तहसीलदार शर्मा ने बताया कि कलेक्टर व स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर पूरे गांव को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है। साथ ही ग्रामवासियों की सलाह से पूरे गांव को लॉकडाउन कर दिया है। अगर कोई भी आता-जाता दिखा तो उस पर दंडात्मक कार्रवाई कर चालानी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें