पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बूम का इंतजार:कपड़ा, मिठाई से लेकर रक्षासूत्र तक हर व्यवसाय पर कोरोना की मार, कारोबार में 50% से ज्यादा गिरावट

शाजापुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लॉकडाउन के कारण बाहर से माल नहीं मंगवा सके, पुराने स्टॉक से चला रहे काम

कोरोना काल में रक्षाबंधन पर्व पर शहर के व्यापारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। राखी से लेकर कपड़ा व मिठाई तक हर जगह आधा ही कारोबार हुआ। यानी पिछली बार की तुलना में कारोबार 50 प्रतिशत या इससे भी कम रहा। इधर, ट्रेन और यात्री बसें से बंद होने के कारण व्यापारियों को ट्रांसपोर्ट की सेवा भी महंगी पड़ी।

चौक बाजार स्थित रेडीमेड दुकान संचालक इकबाल अहमद वारसी बताते हैं कि महामारी के कारण इस बार कोई नई वैरायटी उपलब्ध नहीं है। व्यवसाय भी आधा हो गया है। अगर शनिवार की जगह रविवार को बाजार खोला जाता तो व्यापारियों के लिए फायदेमंद हो सकता था, क्योंकि जिले के ग्रामीणों को शनिवार को शहर का बाजार खुलने की जानकारी नहीं लग सकी। इससे राखी का कारोबार उम्मीद से काफी कम रहा।

महंगे हो गए रक्षासूत्र : 70% गिरावट

राजा टॉकीज के पास राखी दुकान संचालित करने वाले गौरव शर्मा बताते हैं कि कोरोना के कारण पहले ही धंधा चौपट था। ट्रांसपोर्ट का खर्च बढ़ जाने से पारंपरिक राखियां भी महंगी हो गई हैं। इसका असर व्यापार पर पड़ा और महिलाएं कम खरीदारी कर रही हैं। हालांकि राखियां 1 से 200 रुपए तक उपलब्ध है। फिर भी महंगाई के कारण 70% व्यवसाय खत्म हो चुका है।

साड़ी : 15 हजार रुपए तक आ गया व्यवसाय

नई सड़क स्थित साड़ी दुकान संचालक संजय सोलंकी बताते हैं कि रक्षाबंधन के 10 दिन पहले से व्यवसाय शुरू हो जाता है, जो जन्माष्टमी तक चलता है। लेकिन इस बार 25 से 30 फीसदी ही ग्राहकी रही। दुकान पर 50 से 60 हजार का व्यवसाय होता था, वह सीधे 15 हजार पर आ गया। जहां पहले ग्राहक 10 से 15 साड़ी खरीदते थे, अब केवल एक या दो खरीद रहे हैं। वह भी सादी साड़ी ही मांग रहे हैं। परिवहन बंद होने से पुराना स्टॉक ही खत्म कर रहे हैं।

मिठाई : इस बार बाहर के उस्ताद नहीं बुलवाए

नई सड़क स्थित मिष्ठान दुकान संचालक सत्यम शर्मा बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण उन्होंने राजस्थान के उस्तादों को नहीं बुलवाया। ऐसे में हर बार राखी पर मिलने वाली खीर मोहन मिठाई नहीं बनी, जो पूरे जिले में एकमात्र हमारे यहां बनती है। इसके अलावा उनके द्वारा जिले के बाहर भी फैनी और घेवर भेजे जाते हैं। इसका उन्हें एक भी आर्डर नहीं मिला है। मिठाई का कारोबार 20% ही रह गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें