पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गर्मी अभी से दिखा रही तेवर:जलसंकट की दस्तक, 120 फीट नीचे पानी, 447 हैंडपंप हुए बंद

शाजापुर/आगर मालवा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मई, जून में लोगों को करना पड़ेगा जलसंकट का सामना

सामान्यतः होली के बाद ही क्षेत्र में तेज गर्मी पड़नी शुरू होती हैं, इस बार गर्मी ने अभी से तेवर बताने शुरू कर दिए हैं। दिन में 34 डिग्री से अधिक तापमान रहता है। गर्मी शुरू होते ही जल स्तर तेजी से गिरता हैं। जल स्तर गिरने से जिले के 447 हैंडपंप बंद हो चुके हैं। सूत्रों की माने तो मई के दूसरे सप्ताह से क्षेत्र के लोगों को जलसंकट का सामना करना पड़ सकता हैं।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा आगर विकासखंड में 1030 हैंडपंप लगाए थे। इनमें से 124 हैंडपंप जल स्तर की कमी की वजह से बंद हो चुके हैं। जो 906 हैंडपंप चालू हैं उनमें से कई हैंडपंप अप्रैल व मई में बंद हो जाएंगे। आगर के अलावा बड़ौद में 990 में से 119, सुसनेर में 980 में से 862 और नलखेड़ा में 724 में से 87 हैंडपंप बंद हो चुके हैं। 2 माह पहले जो पानी 80 फीट पर था, वह अब 120 फीट नीचे जा चुका हैं। 447 हैंडपंप में से कुछ हैंडपंप ऐसे हैं, जो रात भर पानी स्टोर होने के बाद दिन में कुछ समय के लिए चलते हैं।

नल-जल व पेयजल योजना भी हो सकती हैं प्रभावित
जल स्तर लगातार कम होने से जिले में जो 137 नल-जल व पेयजल योजना चल रही हैं, उनमें से कुछ प्रभावित हो सकती हैं। जानकारी के अनुसार आगर विकासखंड में 20 नल-जल तथा 12 मुख्यमंत्री पेयजल योजना चल रही हैं तो बड़ौद में 31, सुसनेर में 30 व नलखेड़ा में 44 योजनाएं विभागीय रूप से चालू होने का दावा पीएचई करता हैं, लेकिन कई बार स्थिति यह होती हैं कि समय पर बिजली न मिलने व अन्य कारणों से ग्रामीण क्षेत्रों की पेयजल व्यवस्था प्रभावित होती हैं।

अफसर ने माना संकट
मामले में जब पीएचई के कार्यपालन यंत्री मनोज भास्कर से बात की गई तो उन्होंने बताया जिले की नल-जल व पेयजल योजनाएं विभागीय रूप से चालू हैं, लेकिन जलस्तर की कमी के कारण 447 हैंडपंप बंद हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें