पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अशुद्ध के खिलाफ युद्ध:मास्क लगाकर डेयरी पहुंची डिप्टी कलेक्टर, दो लीटर दूध खरीदा, संचालक के सामने पैक कराया, जांच के लिए भेजा

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सैंपल पहले तहसील कार्यालय भेजें, अधिकारियों को बदलाव की आशंका हुई तो संचालकों के सामने ही कराई पैकिंग

खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा की गई सेंपलिंग के बाद भी मिलावट सामग्रियों के क्रय-विक्रय के बड़े मामलों के आरोपियों को पकड़ नहीं पा रहे हैं। ऐसे में मिलावटी दूध की बार-बार सामने आ रही शिकायतों को देखते हुए गुरुवार को डिप्टी कलेक्टर और तहसीलदार खुद सड़क पर उतर आए।

सुबह सात बजे डेयरी पर पहुंचे इन अधिकारियों ने दो-दो लीटर दूध खरीदा और सैंपल के लिए पैक करा दिया, जिसकी भनक तक खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारियों को नहीं लगी। 11 सैंपलों को पहले तहसील कार्यालय भेजा गया। यहां व्यापारियों ने सैंपलिंग में बदलाव होने की आशंका व्यक्त की। इसके बाद डेरी संचालकों के सामने ही सैंपलिंग की गई।

डिप्टी कलेक्टर जूही गर्ग गुप्ता और तहसीलदार मुन्ना अड सुबह सात बजे से ही बाजार में डेयरियों पर दूध खरीदने पहुंच गए। दोनों अधिकारियों के मुंह पर मास्क लगा रहने के कारण डेयरी संचालक भी उन्हें नहीं पहचान पाए लेकिन अधिकारियों ने दूध खरीदी के बाद जैसे ही सैंपलिंग करने की बात कही तो डेयरी संचालकों के होश उड़ गए। मौके से ही अधिकारियों ने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग के अधिकारी एसएस खत्री को फोन लगाकर बुलवाया और सैंपल तहसील कार्यालय पहुंचा दिए।

अमले की कार्यप्रणाली पर संदेह : खाद्य एवं सुरक्षा विभाग अमले द्वारा हर माह जिलेभर में सैंपलिंग की जाती है लेकिन अधिकांश मामलों में सैंपल की रिपोर्ट की गड़बड़ी सामने नहीं आई। ऐसे में गुरुवार को अफसरों की टीम द्वारा सैंपलिंग के लिए दूध खरीदने के बाद ही अमले को जानकारी देना खाद्य एवं सुरक्षा विभाग की कार्यप्रणाली पर संदेह उत्पन्न कर रही है।

शहर में नकली घी का भी चल रहा बड़ा कारोबार

अशुद्ध के खिलाफ युद्ध की तैयारियों के दौरान जिला प्रशासन की टीम को सिर्फ मक्सी और दुपाड़ा में ही सफलता मिली लेकिन शाजापुर से कोई बड़ा खुलासा अभी तक नहीं हो पाया, जबकि डिप्टी कलेक्टर जूही गर्ग गुप्ता के अनुसार शहर में मिलावटी सामग्रियों की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं।

वहीं भास्कर ने जब मिलावटी सामग्रियों की पड़ताल शुरू की तो पता लगा कि मगरिया क्षेत्र में बीते कई सालों से नकली घी बनाया जा रहा था, जिसने कार्रवाई के डर से अपना स्थान ही बदल दिया। दूसरी जानकारी लक्ष्मीनगर क्षेत्र में सामने आई। इसकी जानकारी प्रशासन की टीम को भी थी पर अधिकारियों के पहुंचने के पहले ही यह स्थान भी बदल दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें