पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एंपायर की परीक्षा:जिले में पहली बार 18 को होगी एंपायर की परीक्षा

शाजापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 4 जिलों के युवा क्रमांक 2 स्कूल में देंगे एग्जाम

क्रिकेट खेल के युवाओं को मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्वर्णिम मौका देने जा रहा है। 18 सितंबर को जिले में पहली बार एंपायरिंग की परीक्षा होगी। इसके लिए उन्हें फार्म भरना है। चयन होने पर क्वालिफाइड एंपायर का दर्जा प्राप्त कर जिले लेवल होने पर एसोसिएशन के टूर्नामेंट में अंपायरिंग करेंगे। फिर वे क्रम से डिवीजन से स्टेट लेवल और स्टेट से नेशनल लेवल पर पहुंच सकते हैं।

जिला क्रिकेट एसोसिएशन के सहसचिव मनोज आर्य ने बताया कि परीक्षा में 18 से 45 उम्र के युवा परीक्षा दे सकते हैं। इनके लिए कोई भी शर्त नहीं है। परीक्षा पास करने वाला एसोसिएशन के अंपायरिंग कर सकेगा। वर्तमान में केवल एक एंपायर क्वालिफाइड है, जो जिले के विशाल मकवाना है। वर्तमान में मप्र क्रिकेट एसोसिएशन निचले लेवल पर अधिक से अधिक टूर्नामेंट कराना चाहता है। इसके लिए तैयारी की जा रही है।

उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, युवाओं के पास मौका
जिला क्रिकेट एसो. के अध्यक्ष धीरेंद्र भदौरिया ने बताया शाजापुर के पास यह मौका पहली बार मिला है। इसमें 4 जिलों के युवाओं परीक्षा दे सकेंगे। उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर के युवा अपने क्रिकेट नॉलेज से एंपायर बन सकते हैं। उन्हें कोई बड़ी फीस भी खर्च नहीं करनी है, बल्कि 300 रुपए के फॉर्म के साथ भरकर परीक्षा देना होगी। इसके लिए जिला क्रिकेट एसोसिएशन से संपर्क करना होगा।

20 एंपायर जिला लेवल पर तैयार करने की योजना
सह सचिव आर्य ने बताया कि एसोसिएशन 20 एंपायर जिला लेवल पर तैयार करना चाहता है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से निचले स्तर पर क्रिकेट के टूर्नामेंटों में कमी आई है और महामारी के कारण कई टूर्नामेंट रद्द भी कर दिए हैं। इससे 13 से 18 उम्र के खिलाड़ियों को फिर से तैयार किया जाना है, जो मध्यप्रदेश और नेशनल टीम में अपना स्थान सुनिश्चित कर सकें।

खबरें और भी हैं...