पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डंडे से ही समझ में आएगी अपनी सुरक्षा की बात:पाबंदी के बाद भी हाट बाजार में थोक नीलामी में पहुंचे लोग, रात 8 बजे बाद भी खुली रहीं दुकानें

शाजापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

संक्रमण के कारण एक बार फिर प्रतिबंधित जिंदगी शुरू हो गई, लेकिन शहर के लोगों को अपनी ही सुरक्षा का जरा भी ध्यान नहीं है। धारा 144 लागू होने के साथ कलेक्टर दिनेश जैन ने शनिवार को ही नई गाइड लाइन के तहत हाट बाजार पर पूरा प्रतिबंध लगाने के साथ शहरी निकायों की दुकानें रात आठ बजे बंद करने के आदेश कर दिए थे।

लेकिन रविवार को एक बार फिर लापरवाही का नजारा दिखाई दिया। जिस हाट बाजार को प्रतिबंधित किया था, वहीं की थोक नीलामी में शहर के दुश्मनों ने सारे नियम कायदे ताक में रख दिए। इतना ही नहीं त्याेहारी रविवार होेने के कारण रात आठ बजे दुकानें बंद करने के नियम का पालन भी नहीं हो सका।

इधर, कोराेना संक्रमण के मामले सप्ताह के आखिरी दिन भी डराने वाले दिखाई दिए। अंतिम दिन भी एक साथ 20 लोगों की रिपाेर्ट पॉजिटिव आई, वह भी महज 134 टेस्टों में। यदि टेस्ट ज्यादा होते तो संक्रमण के और भी मामले होते। इधर, सरकारी आंकड़ों में मृतकों की संख्या भी बढ़कर अब 25 हो गई, जबकि शहर में रविवार के दिन चार मौतें हुई।

इसमें कुछ का अंतिम संस्कार कोविड नियमों के तहत किया गया। इधर, शहर के स्टेडियम मैदान में धारा 144 के बाद भी शनिवार देर रात से अलसुबह तक क्रिकेट मैच होते रहे। संक्रमण को लेकर लापरवाही के यही हाल रहे तो वह दिन दूर नहीं, जब इंदौर उज्जैन की तरह लॉकडाउन हमारे शहर में भी लौट आएगा।

20 नए और 133 केस अब भी एक्टिव
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजू निदारिया ने बताया कि 28 मार्च की रिपोर्ट के अनुसार 134 सैंपल में से 20 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जिले की स्थिति के अनुसार जिले में अब तक कुल 2004 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 1846 मरीज ठीक हो गए हैं। वर्तमान में जिले में 133 मरीज पॉजिटिव है। पॉजिटिव मरीजों में से 107 जिले में तथा 26 मरीज जिले से बाहर उपचार ले रहे हैं। जिले में अब तक कुल 25 मरीजों की मौत हुई है।

संक्रमण में बदली परंपरा : सम्मान देने के लिए सिर पर पल्लू तो अब मास्क सुरक्षा का प्रतीक

संक्रमण की दूसरी लहर के बाद भी होली उत्सव का उत्साह कम नहीं हुआ। रविवार शाम को गली मोहल्लों में होली की पूजा के लिए महिलाएं घर से बाहर निकली, पर इस बार महिलाओं ने दूसरों के सम्मान के साथ सुरक्षा का ध्यान रखा। होली पूजन के दौरान महिलाओं ने परंपरानुसार सिर पर पल्लू के साथ मुंह पर मास्क भी लगाया। ऐसी जागरूकता से संक्रमण की चेन जल्द टूटेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें