पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई व्यवस्था:लॉकडाउन के दौरान सरकारी स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं करा पाए शिक्षक, बच्चों के फेल होने के डर से शासन ने जारी की प्रश्न बैंक

शाजापुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई स्कूलों में कोर्स पूरा नहीं हो पाया, बच्चों के फेल होने से स्कूल का परिणाम बिगड़ने का डर

लॉकडाउन के दौरान स्कूल बंद होने के कारण 9वीं और 10 वीं के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा करने की जद्दोजहद प्राचार्य और शिक्षकों की रही। इसमें कुछ विद्यालयों द्वारा जैसे- तैसे विद्यार्थियों का कोर्स पूरा भी करवाया गया परंतु अधिकतर विद्यालय ऐसे रहे, जहां विद्यार्थियों की उपस्थिति कम रही और कोर्स पूरा नहीं हो पाया। इस कारण शिक्षकों को डर था कि यहां बच्चे फेल भी हो सकते हैं, जिससे स्कूल का परिणाम बिगड़ सकता है। इस समस्या को लेकर शिक्षकों के संगठनों ने कई मर्तबा जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिए थे।

शासन ने इस समस्या का अंत स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक देकर हल किया है। 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों को 3-3 प्रश्न बैंक दी जा रही हैं। इसमें उनका पूरा कोर्स समाहित है और इसी में से मुख्य परीक्षा के प्रश्न दिए जाएंगे, जिन्हें समझ कर अच्छे मार्क्स परीक्षा में ला सकते हैं। गौरतलब है कि शासन द्वारा संक्रमण के कारण इस सत्र में पहले ही कोर्स कम कर दिया था परंतु स्कूल नहीं खुल पाने के कारण इन विद्यालयों का कोर्स पूरा नहीं हुआ था। इनके अलावा 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को नोट्स उपलब्ध कराए गए हैं।

लैंग्वेज, विज्ञान और गणित- अंग्रेजी की प्रश्न बुक
शासकीय उमा महारानी लक्ष्मी बाई विद्यालय की प्राचार्य रेणुका परमार ने बताया कि 9वीं और 10वीं के विद्यार्थियों को जो प्रश्न बैंक दी जा रही है, उसमें लैंग्वेज का एक ग्रुप बनाया गया है। इसमें हिंदी, संस्कृत और उर्दू के प्रश्न हैं। इसी प्रकार सामाजिक विज्ञान और विज्ञान का एक ग्रुप है। अंतिम ग्रुप गणित-अंग्रेजी का है। यह तीन प्रश्न बैंक विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए दी गई है। इसके अंदर एक प्रश्न पत्र भी है और साथ में प्रश्न के उत्तर भी लिखे हुए हैं।
15 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को होगा फायदा
116 हाई स्कूल के 15,074 से ज्यादा विद्यार्थियों को फायदा होगा क्योंकि वर्तमान में 9वीं की 8082 और 10वीं के 6994 विद्यार्थी हैं, जिन्हें प्रश्न बैंक दी गई है। यह शासन द्वारा 15 दिन पहले पोर्टल पर डाउनलोड की गई थी। उसके बाद रमसा के तहत विद्यालय को पैसा पहुंचाया गया। इसके बाद में यह विद्यार्थी को नि:शुल्क उपलब्ध हुई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें