पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

घर से परीक्षा:पहली बार जिले के स्नातक व चौथे सेमेस्टर के चार हजार विद्यार्थी घर से देंगे परीक्षा

शाजापुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डाक विभाग या ई-मेल से भेज सकेंगे उत्तर पुस्तिका

जिले के स्नातक-स्नातकोत्तर और सेमेस्टर चतुर्थ वर्ष के 4000 से ज्यादा विद्यार्थी पहली बार अपने घर से परीक्षा देंगे। प्रश्न उनको उनकी आईडी तथा निर्धारित वेबसाइट या फिर मोबाइल नंबर पर मिलेंगे। इससे वे अपनी कॉपी में लिखकर ओपन बुक प्रणाली के तहत घर पर ही बैठकर उत्तर पुस्तिका में लिखेंगे। उत्तर पुस्तिका भेजने के लिए जिले और तहसील में संगणक केंद्र बनाए जाएंगे। इसे वे डाक या ई-मेल से भेज सकेंगे। इनके अलावा छात्र-छात्राओं के पास कॉलेज तथा विश्वविद्यालय में उत्तर पुस्तिका जमा करने के भी ऑप्शन मिलेंगे। परीक्षा परिणाम ओपन बुक प्रणाली से दी गई परीक्षा के 50% अंक तथा प्रथम और दूसरे वर्ष का 50% अंक के आधार घोषित किया जाएगा।

लीड कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. वीके शर्मा ने बताया कि गौरतलब है कि उच्च शासन विभाग द्वारा स्नातक तथा स्नातकोत्तर और चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षा 29 से 31 जून को होने वाली थी, लेकिन महामारी तथा छात्र संगठन और प्रोफेसरों के विरोध के बाद परीक्षा रद्द कर विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन दे दिया था। साथ ही जो विद्यार्थी परीक्षा देना चाहते थे, उनके लिए परीक्षा करवाने का निर्णय भी लिया गया था। हालांकि केंद्र सरकार और यूजीसी के निर्देश अनुसार प्रदेश के स्नातक तथा स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थियों का जनरल प्रमोशन रद्द कर फिर से परीक्षा लेने का निर्णय लिया गया।

इसके बाद भोपाल में 27 जुलाई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि संक्रमण के दृष्टिगत स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं के लिए संक्रमण से बचाव एवं शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए उनकी परीक्षाएं निवास में ही रहकर ओपन बुक प्रणाली से करवाई जाएंगी। जबकि स्नातक प्रथम, द्वितीय वर्ष एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को गत वर्ष के परीक्षा परिणाम तथा वर्तमान सत्र के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा।

डॉ. शर्मा ने बताया छात्र-छात्राओं को गत वर्षों के प्राप्तांकों का 50% तथा ओपन बुक परीक्षा के प्राप्तांकों का 50% वेटेज देते हुए स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परिणाम घोषित किए जाएंगे। विश्वविद्यालयीन परीक्षाएं सितंबर में होगी और परिणाम अक्टूबर में घोषित होंगे।

तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षा

तकनीकी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 24 अगस्त से ऑनलाइन होंगी। तकनीकी-शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है कि वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थतियों और छात्र हित को देखते हुए यह निर्णय लिया है। इसके अलावा अन्य सेमेस्टर 2 से 7 तक के विद्यार्थियों को अंतरिक मूल्यांकन एवं गत वर्ष में उनके प्रदर्शन के आधार पर आगामी कक्षा में प्रोन्नत करने का भी निर्णय लिया है। जो छात्र ऑनलाइन परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे उनके लिए विशेष परीक्षा 15 से 23 सितंबर के बीच होगी। जानकारी तकनीकी अतिथि प्रवक्ता संघ के संभाग संयोजक सुरेश पगारिया ने दी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें