पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शैक्षणिक गतिविधि:इस सत्र में पहली बार लगी महाविद्यालय में क्लास प्रोफेसर ने भी कई दिनों बाद ऑफलाइन पढ़ाया

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • विद्यार्थियों ने किए केमिस्ट्री के प्रेक्टिकल, शुरू हो गई पढ़ाई

जिले के 9 महाविद्यालयों के 17000 स्नातक तथा स्नातकोत्तर के विद्यार्थी इस हफ्ते में पहली बार महाविद्यालय पढ़ने पहुंचे, जहां पर कॉलेज के प्रोफेसरों द्वारा भी उनको कई दिनों बाद ऑफलाइन पढ़ाया गया क्योंकि अभी तक महामारी के कारण ऑनलाइन ही पढ़ाई घर पर करवाई जा रही थी।

इसके पहले नए साल में जरूर 30 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश देते हुए प्रेक्टिकल कराने के लिए आदेश दिए गए थे। इसके बाद गुरुवार को प्रदेश सहित शहर के महाविद्यालयों में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को प्रवेश दे दिया गया, जिससे उनकी कोर्स की पढ़ाई शुरू हुई।

विशेषज्ञ बनने के लिए ऑफलाइन पढ़ाई जरूरी

लॉकडाउन के बाद इस साल पहली बार पढ़ने के लिए खुले महाविद्यालय में जूलॉजी प्रथम वर्ष की छात्रा अल्फिया मंसूरी ने बताया ऑनलाइन से अच्छी ऑफलाइन पढ़ाई होती है और विशेषज्ञ बनने के लिए आपको ऑफलाइन ही पढ़ाई जरूरी होती है क्योंकि इससे आप सीधे प्रोफेसर से प्रश्न पूछ सकते हैं। वही धर्मेंद्र प्रजापति ने बताया ऑनलाइन पढ़ाई में नेटवर्क सबसे बड़ी बाधा है।

छात्र-छात्राओं के लिए खोली लैब, प्रेक्टिकल किए

प्रोफेसर अरविंद बलवंत ने बताया उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1 तारीख से ही प्रेक्टिकल के लिए महाविद्यालय में प्रवेश दे दिया था परंतु वह केवल 30 प्रतिशत प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए था। अब स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों के लिए भी लैब खोल दी गई, जिसमें विद्यार्थियों ने प्रेक्टिकल किए। गायत्री परमार एमएससी फर्स्ट इयर की छात्रा ने बताया हम लोगों को प्रेक्टिकल बेहद जरूरी है। वहीं अनिल पवार ने कहा प्रेक्टिकल से ज्यादा कॉन्सेप्ट क्लियर होते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें