पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा को लेकर असमंजस खत्म:पहली बार देंगे 9वीं और 11वीं के विद्यार्थी घर से परीक्षा

शाजापुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

12 अप्रैल से जिले के 116 हाई स्कूल और हायर सेकंडरी के विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होनी थी, जिसमें 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा तथा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की प्री बोर्ड एग्जाम होनी थी। संक्रमण के कारण पालक और विद्यार्थी के साथ-साथ शिक्षक और प्रचार्य भी नहीं चाहते थे कि अभी एग्जाम हो। इससे विद्यार्थी और शिक्षक को संक्रमण फैलने का खतरा था।

इसलिए 12 अप्रैल से शुरू होने वाली एग्जाम पर संशय बना हुआ था और इस असमंजस को खत्म करते हुए शासन ने फैसला लिया है कि 9वीं और 11 वीं के विद्यार्थियों की मुख्य परीक्षा एवं 10वीं और 12वीं विद्यार्थियों की प्री बोर्ड एग्जाम घर से ही ली जाएगी। इसके लिए उन्हें स्कूल से पेपर मिलेंगे। उत्तर घर से लिखकर स्कूल में जमा करना होंगे। प्रश्न पत्र जमा करने की तारीख स्कूल के प्राचार्य अपने हिसाब से तय कर सकेंगे। ज्ञात रहे कि इन विद्यार्थियों की एग्जाम 12 अप्रैल से शुरू होकर 28 अप्रैल तक चलनी थी। इसे लेकर विद्यार्थियों के पालक परेशान थे।

जिला शिक्षा अधिकारी यूयू भिड़े ने बताया कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं और कक्षा 10वीं एवं 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिये दो विकल्प होंगें। विकल्प एक ऑनलाईन परीक्षा का आयोजन होगा। विकल्प दो विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र विद्यालयों से वितरित होंगे, जिसे विद्यार्थी घर पर हल कर विद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा में अपने विद्यालय में जमा करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें