पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी:लोन देने के नाम पर एक करोड़ की ठगी, अब तक 50 से ज्यादा लोग शिकार बने

शाजापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ट्रैक्टर टॉली बनाने के लिए डेढ़ लाख रुपए तक देने का झांसा दिया, 50 से ज्यादा लोग शिकार बने

ट्रैक्टर ट्राॅली पर डेढ़ लाख रुपए तक लोन दिलाने के नाम पर राजस्थान से आए एक युवक ने शहर के लोगों को एक करोड़ रुपए का चूना लगा दिया।

जालसाजी में फंसे लोगों को शनिवार सुबह जैसे ही पता चला कि वह भाग गया है, तो कोतवाली और लालघाटी थाने में शिकायत दर्ज कराने वालों की भीड़ जमा हो गई। राजस्थान के इस नटवरलाल ने 50 से ज्यादा लोगों को लोन दिलाने के नाम पर 5 से 30 हजार रुपए का फटका लगा दिया तो शहर के कुछ व्यापारियों को लोन के लिए गारंटी के चेक से कम्प्यूटर और प्रिंटरों की खरीदी कर भाग गया।

जानकारी के अनुसार गंगापुर दिलवाड़ा राजस्थान निवासी दीपक पिता संजय सेन कुछ माह पूर्व शाजापुर आया था। उसने 5 नवंबर को काॅलेज के सामने नहर वाली सड़क पर नए मकान को किराए पर लिया। यहां उसने अंबुजा इंडस्ट्री एंड कंपनी के नाम से ऑफिस खोलकर कर्मचारी भी तैनात कर दिए।

यह कंपनी किसानों को ट्राॅली निर्माण के लिए डेढ़ से पांच लाख रुपए तक का लोन देने का दावा कर रही थी। इसका प्रचार होते ही लोन लेने वालों की भीड़ लगने लगी। सिर्फ 25 दिनों में ही दीपक ने शहरी और सांपखेड़ा गांव के 50 से ज्यादा लोगों को एक करोड़ रुपए की चपत लगा दी।

ऐसे फांसा जाल में

ठगी करने वाले शातिर बदमाश ने शाजापुर आने के बाद सबसे पहले ट्राॅली निर्माण करने वाले लोगों से संपर्क किया। इन लोगों के पास आने वाले किसानों और शहरी लोगों को ट्राॅली निर्माण पर लोन की योजना बताई। साथ ही ट्राॅली निर्माण करने वाले संचालकों को झांसा दिया कि उनके पास आने वाले लोगों को लोन मिलेगा तो उनका कारोबार भी बढ़ जाएगा।

ऐसे ही पीड़ित नौशाद पिता अ. सत्तार ने बताया कि उसने पांच लोगों की फाइल तैयार कराई थी। एक फाइल के लिए 50 हजार रुपए भी दे दिए। 27 नवंबर को लोन के रुपए खाते में जमा होने थे, लेकिन इस दिन कंपनी के कार्यालय पहुंचे तो वहां कोई नहीं मिला।

मकान मालिक को भी लगा दिया चूना

ठग शातिर बदमाशों ने महज 20-25 दिनों में ही ऐसा जाल बिछाया कि उससे कोई नहीं बच सका। कंपनी कार्यालय के लिए शातिर बदमाशों ने शहर के हरिनारायण राठौर नामक युवक का मकान किराए पर लिया था। इससे बाकायदा नोटरी भी कराई गई और दस हजार रुपए का किराया तय हुआ। उन्होंने मकान मालिक को ही लालच में फंसाकर 50 हजार रुपए का फर्नीचर भी बनवा लिया और उन्हें भी लोन दिलाने के नाम पर 30 हजार रुपए नकद ले लिए।

दो नाम सामने आए हैं

धोखाधड़ी होने के संबंध में लोगों की शिकायतें लालघाटी और कोतवाली थाने में की गई है। पीड़ितों से ठगी करने वालाें के नाम दीपक और आरके शर्मा के रूप में सामने आए। मामले की जांच के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।
- संदीप मालवीय, प्रभारी एसडीओपी, शाजापुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser