पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश:मार्च से खुलेंगे छात्रावास, 30 किलोमीटर दूर रहने वाले 200 विद्यार्थियों को शहर के छात्रावास में रहने का मिलेगा मौका

शाजापुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

20 फरवरी से शिक्षा विभाग द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकंडरी छात्रावास खोलने के आदेश दे दिए। इसके पहले जनजाति छात्रावास खोलने के आदेश दिए थे। शहर में नवनिर्मित बालक और बालिका छात्रावास में रहकर पढ़ने का मौका 200 विद्यार्थियों को मिलेगा, जो उत्कृष्ट के परिसर में बने हुए हैं। 9वी से 10वीं के विद्यार्थियों को छात्रावास में रहने के लिए पालक की अनुमति लेना जरूरी होगी।

अनुमति के बाद ही छात्रावास ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे। शहर में नवनिर्मित छात्रावास में 100 सीट बालक की और 100 बालिकाओं की रहेगी, जिसके लिए स्टाफ की पूर्ति की जा रही है। संभवत: मार्च से स्कूल से 30 किलोमीटर दूर रहने वाले हैं। विद्यार्थियों को प्राथमिकता देकर रहने की अनुमति दी जाएगी। शासन के आदेश के बाद छात्रावास जरूर खुल जाएंगे परंतु उन्हें कोविड-19 की बचाव की सभी प्रक्रिया पूरी करनी होगी, जिसमें विद्यार्थी पास पास ना रहे और समय-समय पर छात्रावास का फर्श सैनिटाइजर से धोया जाए। कोई भी बीमार विद्यार्थी और शिक्षक उसमें ना रहे।

9वीं के विद्यार्थियों के लिए रहेगी 40 सीटें- छात्रावास में 100 सीटों में से 9वीं के विद्यार्थियों के लिए 40 सीटों का कोटा रहेगा। वहीं दसवीं के विद्यार्थियों के लिए 20 सीटें और 11वीं-12वीं के लिए भी 20-20 सीट रहेंगी। यही फार्मूला बालिका के लिए होगा। इसमें शिक्षा मंत्री का भी 2 प्रतिशत कोटा रहेगा।

उत्कृष्ट के प्राचार्य केके अवस्थी ने बताया छात्रावास में दो रसोईया और उनके सहायक रहेंगे, जो विद्यार्थियों के लिए खाना बनाने का काम करेंगे। चौकीदार की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही शिक्षकों को प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गई है। मार्च में यह छात्रावास विद्यार्थियों के लिए खोल दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें