पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2700 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी प्याज:बिहार-यूपी में डिमांड बढ़ी तो एक दिन में ही 400 रुपए प्रति क्विंटल बढ़े प्याज के दाम

शाजापुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 3100 रुपए क्विंटल तक हुआ नीलाम, किसान आंदोलन की वजह से लुढ़के थे भाव

दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन की वजह से जिले के अन्नदाताओं को करीब 15 दिन बाद अपनी मेहनत का अधिक मुनाफा मिला। गुरुवार को 2700 रुपए प्रति क्विंटल तक बिकी प्याज के दाम शुक्रवार को 3100 रुपए हो गए।

अचानक बिहार और उत्तरप्रदेश से डिमांड बढ़ने के बाद प्याज के साथ ही आलू और लहुसन के भाव में भी वृद्धि दर्ज की गई है। शुक्रवार को सब्जी मंडी में प्याज की आवक करीब 6 से 7 हजार कट्टे रही। 15 दिन पहले 38 रु. प्रतिकिलो तक प्याज बिकने के बाद किसान आंदोलन से क्षेत्र के किसानों को घाटा उठाना पड़ रहा था, पर प्याज के साथ आलू के दाम में भी 200 रु. प्रति क्विंटल का उछाल दर्ज किया गया। हालांकि मंडी में 5 रुपए प्रतिकिलो भी हल्की प्याज बिकी।

महाराष्ट्र और कर्नाटक ही जा रहा था माल
किसान आंदोलन की वजह से यूपी और बिहार से डिमांड नहीं आ रहा थी। उल्लेखनीय है कि हर दिन मंडी में आने वाली प्याज का 60 प्रतिशत तक निर्यात उत्तरप्रदेश और बिहार में किया जा रहा था, जबकि महाराष्ट्र और कर्नाटक में बचा माल जाता था। यूपी और बिहार से डिमांड कम होने पर भाव लगातार गिर रहे थे। लेकिन एक बार फिर यूपी से डिमांड आते ही प्याज के भाव बढ़ गए। शुक्रवार को लहुसन के 7500 रुपए प्रति क्विंटल के भाव रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें