पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रावण दहन आज:रावण रूप में आया काेरोना, श्रीराम व सेना बन डॉक्टर लड़ रहे लड़ाई, आप भी दें साथ

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दशहरा मैदान पर 2000 कुर्सियों की ही व्यवस्था, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे

दशहरे को लेकर इस बार पूरे समय संशय की स्थिति रही। ज्योतिष के मुताबिक रविवार को ही सुबह 11.30 बजे के बाद से दशहरा तिथि लग गई, जो सोमवार सुबह 11.30 बजे तक ही रहेगी। इसके बाद ग्यारस लग जाएगी।

इधर, दशहरा उत्सव समिति आज रात 8 बजे रावण दहन करेगी, जो ज्योतिष की नजर से ग्यारस में होगा। दशहरे पर इस बार स्टेडियम में रावण दहन कार्यक्रम में भी काफी बदलाव कर दिया गया है। वरिष्ठों में चर्चा रही कि 2020 में इस बार रावण के रूप में कोरोना आया है। इससे डॉक्टर, नर्स, अफसर लड़ाई लड़ रहे हैं, आपकों भी साथ देना चाहिए।

कोरोना संक्रमण से बचाव को ध्यान में रखते हुए समिति ने इस बार ऐसी व्यवस्था की है कि ग्राउंड में ज्यादा लोग ही जमा नहीं हो सकेंगे। रावण के पुतले के सामने आतिशबाजी के लिए पिछले साल से दोगुना जगह यानी स्टेडियम का आधा हिस्सा कवर कर लिया।

शेष आधे हिस्से को भी चार भागों में बांट इस बार कुर्सियां लगाने की व्यवस्था कराई है। ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बना रहे। चारों भाग में मिलाकर स्टेडियम में सिर्फ 2 हजार कुर्सियां की लग सकेगी। हर साल यहां 20-25 हजार लोग पहुंचते रहे। संक्रमण से बचाव के लिए समिति ने इस बार शहरवासियों से घर पर ही रहकर रावण दहन कार्यक्रम का फेसबुक पर लाइव प्रसारण कराने की व्यवस्था कराई है।

दशहरा उत्सव समिति के संयोजक राजेश पारछे ने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम इस बार लोग फेसबुक व चौराहों पर लगी एलईडी के जरिये लोग वहीं से लाइव देखें, ताकि भीड़ के कारण संक्रमण का खतरा न बढ़े। बगैर मास्क लगाए यहां आने वालों को एंट्री नहीं देंगे।

5 बजे से चल समारोह

संयोजक पारछे ने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम से पहले श्रीकृष्ण व्यायामशाला से चल समारोह निकाला जाएगा। शाम करीब 5 बजे से शुरू होकर चल समारोह करीब 6 बजे स्टेडियम पहुंच जाएगा। यहां एक घंटे आतिशबाजी के बाद रात 8 बजे तक रावण दहन हो जाएगा।

नगर पालिका ने शहर के चौराहों पर लगाई एलईडी

रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ स्टेडियम न पहुंचे। इसलिए नगर पालिका ने खास इंतजामात किए हैं। शहर के बस स्टैंड, टंकी चौराहा, अस्पताल चौराहा सहित 5-6 चौराहों पर बड़ी एलईडी लगा दी है। इन एलईडी के माध्यम से स्टेडियम में होने वाला कार्यक्रम शहरवासियों को चौराहों पर भी लाइव दिखाया जाएगा।

रावण दहन देखने के लिए लोगों की भीड़ स्टेडियम न पहुंचे। इसलिए नगर पालिका ने खास इंतजामात किए हैं। शहर के बस स्टैंड, टंकी चौराहा, अस्पताल चौराहा सहित 5-6 चौराहों पर बड़ी एलईडी लगा दी है। इन एलईडी के माध्यम से स्टेडियम में होने वाला कार्यक्रम शहरवासियों को चौराहों पर भी लाइव दिखाया जाएगा।

ज्योतिषाचार्य ने कहा- ग्यारस तिथि में होगा रावण दहन

ज्योतिषाचार्य पं. बाबूलाल शर्मा ने बताया कि रविवार को सुबह 11.30 बजे नवमी तिथि समाप्त होकर दशहरा तिथि शुरू हो गई है। जो सोमवार सुबह 11.30 बजे तक रहेगी। सभी पंचागों में रविवार को ही दशहरा बताया गया है। सोमवार दोपहर के बाद तो ग्यारस तिथि शुरू हो जाएगी और इसके बाद यदि रावण दहन होगा तो वह ग्यारस तिथि में ही रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें