• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Shajapur
  • Live Broadcast At Intersections, Only 5 Thousand People Involved In Ravana Combustion To Be Held In Presence Of 25 Thousand Result

क्राउड कंट्रोल:चौराहों पर लाइव प्रसारण, नतीजा 25 हजार की मौजूदगी में होने वाले रावण दहन में सिर्फ 5 हजार लोग ही शामिल

शाजापुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • हमारे लिए यही सबसे बड़ी जीत : धार्मिक उत्सव के साथ लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए इस साल विशेष कदम उठाए

हर साल 20 से 25 हजार लोगों की भीड़ के बीच होने वाले रावण दहन कार्यक्रम में इस बार क्राउड कंट्रोल कर आयोजकों ने 5 गुना भीड़ को चौराहों पर ही रोकने करने का कमाल कर दिखाया। इसके लिए उन्होंने चौराहों पर बड़ी एलईडी लगाकर स्टेडियम में होने वाले रावण दहन का लाइव प्रसारण दिखा दिया। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण कर इस साल घर बैठे आयोजन का लाइव प्रसारण देखने का मौका भी मिला।

आयोजकों की इस पहल का यह फायदा हुआ कि 20 से 25 हजार लोगों की भीड़ के बजाए इस साल स्टेडियम में सिर्फ 5 हजार लोग ही पहुंचे। स्टेडियम में पहुंचे लोगों को एक दूसरे से दूर खड़े रहने के लिए आयोजकों व नगर पालिका ने दिन में ही गोले बना दिए। स्टेडियम पहुंचने वाले लोगों के लिए मास्क की अनिवार्यता रखी गई। इसकी निगरानी के लिए पुलिस व प्रशासनिक की टीम भी तैनात रही।

एक घंटे तक आतिशबाजी के साथ ही रात 8 बजे शमी वृक्ष की पूजा कर भगवान श्रीराम बने कलाकार ने तीर चलाकर रावण पुतले को आग लगा दी। इससे पहले अतिथियों ने यहां लोगांे को संक्रमण से बचाव रखने के लिए शासन द्वारा तय गाइड लाइन का पालन करने की समझाइश दी। दशहरा उत्सव समिति के संयोजक राजेश पारछे ने बताया कि इस बार हमारे सामने दो बड़ी चुनौती थी। एक धार्मिक परंपरा व सामाजिक मान्यता के आधार पर होने वाले कार्यक्रम को करना और दूसरा उसमें लोगों की ज्यादा भीड़ न जुटे।

इसकाे ध्यान में रखते हुए प्रशासन के साथ मिलकर चौराहों व सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण कराने का प्लान बनाया। पारछे ने बताया कि प्रशासन व नपा की मदद से संक्रमण के बचने के बीच धार्मिक आयोजन भव्यता से कराने के साथ ही भीड़ को भी अलग-अलग चौराहों में बांटते हुए उन्हें वहीं पर लाइव प्रसारण भी दिखाया।

5.30 बजे से शुरू हुआ चल समारोह

रावण दहन के लिए स्टेडियम में कार्यक्रम शुरू होने से पहले सोमवार शाम 5.30 बजे से वजीरपुरा स्थित श्रीकृष्ण व्यायामशाला से चल समारोह शुरू हुआ। व्यायामशाला में राज्यमंत्री इंदरसिंह परमार ने आरती कर चल समारोह की शुरुआत की। इसमें श्रीराम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान बने कलाकार बग्घी में बैठकर स्टेडियम पहुंचे।

रावण दहन स्थल पर इस साल विशेष रूप से जिले के खिलाड़ियों ने मलखंभ का प्रदर्शन कर लोगों को फिट रहते हुए इम्युनिटी बढ़ाने का संदेश दिया। एक दिन पहले तक आधे स्टेडियम को आयोजन के लिए सुरक्षित छोड़कर की जा रही तैयारी सोमवार को बदलना पड़ी। वहीं स्टेडियम के बीच में लोगों को अलग अलग खड़े रहने के लिए बनाए गए एंगल भी हटा दिए। यहां सामने कुर्सियां लगा दी गई। जबकि पीछे सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए गोले बना दिए गए।

खबरें और भी हैं...