पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम बदला:सूर्योदय के बाद बढ़ता गया पारा, दोपहर 3 बजे 39 डिग्री तो शाम 5 बजे 37 डिग्री पहुंचा

शाजापुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव खत्म होते ही एक बार फिर तपने लगा जाता हुआ मार्च

वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव खत्म होते ही शहर में गर्मी के तेवर चढ़ने लगे हैं। रविवार का दिन इस साल का सबसे गर्म दिन रहा। इस दिन ठंडी सुबह में सूर्योदय के बाद से ही पारा बढ़ता चला गया।

दोपहर करीब 3 बजे के आसपास अधिकतम पारा 39 डिग्री के आंकड़े पर जाकर रुक गया। इसके बाद सूर्यास्त होने के पहले गर्मी के तेवर थोड़े नरम पड़े। महज दो घंटे के अंदर ही 2 डिग्री का अंतर होकर शाम 5 बजे पारा वापस 37 डिग्री तक पहुंच गया।

जिला अस्पताल के मौसम कक्ष से दिन रात के तापमान पर नजर रख रहे मौसम विशेषज्ञ सत्येंद्र धनोतिया के अनुसार सोमवार का दिन और गर्म रहेगा। इस दिन अधिकतम पारा 40 डिग्री पर होकर आने वाले दिनों में तापमान बढ़ता ही चला जाएगा, क्योंकि अब दक्षिणी हवा कहर बरपाएगी।

ऐसा नहीं है कि गर्मी एकदम से बढ़ गई। बीते दिनों हुई बारिश के कारण मौसम में ठंडक बनी हुई थी, लेकिन बीते तीन दिनों में मौसम में जबरदस्त बदलाव देखने को मिला। शुक्रवार की तुलना में रविवार का गर्मी का पारा 4.7 डिग्री तक बढ़ गया। इसी तरह रात भी गर्म रही। रविवार को न्यूनतम पारा 19.2 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार 14 डिग्री के आसपास था।

अब दक्षिणी दिशा से आने वाले हवा बरपाएगी कहर
मौसम विशेषज्ञ धनोतिया के अनुसार अब हर दिन गर्मी का पारा बढ़ते ही जाएगा। सोमवार को भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। इसके बाद दक्षिण दिशा से गर्म हवा आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में शहर की भौगोलिक स्थिति के चलते गरमी का कहर बढ़ा हुआ ही रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें