पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवास भत्ता सहायता योजना में कमी:नए विद्यार्थियों को इस बार सिर्फ दो महीने का आवास योजना का फायदा मिलेगा

शाजापुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शासन द्वारा शहर के महाविद्यालय में ग्रामीण और दूसरे जिलों से पढ़ाई करने वाले एसटी-एससी और घुमक्कड़ एवं अर्ध घुमक्कड़ अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को दी जाने वाली आवास भत्ता सहायता योजना में कई महीनों की कमी की गई है। जिन विद्यार्थियों को शहर में कमरा लेकर पढ़ाई करने में हर महीने में मिलने वाले किराया राशि में कमी हुई है। इसका मुख्य कारण है कि पिछली बार नए सत्र में लॉकडाउन लग गया था, जिसके कारण विद्यार्थियों ने घर पर रहकर ही पढ़ाई की थी।

इस बार नवीन छात्रों को केवल जनवरी और फरवरी का ही किराया मिलेगा तो नवीनीकरण वाले विद्यार्थियों को मार्च-अप्रैल, मई 2020 के 3 महीनों और इस साल के जनवरी और फरवरी सहित 5 माह का किराया मिलेगा।

गौरतलब है कि इन विद्यार्थियों को 1250 रुपए के हिसाब से हर माह का किराया योजना के तहत मिलता है। संभाग के महाविद्यालय में पढ़ने पर यह किराया 2000 रुपए तक का होता है, जबकि तहसील स्तर पर एक हजार हो जाता है। 20-21 के इस सत्र में नवीन महाविद्यालय में इसके लिए 1130 फॉर्म जमा हो चुके हैं, जिनका सत्यापन भी किया जाना बाकी है।

12 माह का मिलता है किराया
नवीन महाविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. पीएस परमार ने बताया बाहर से आए स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय के एक सत्र में पूरे 12 माह का किराया मिलता है, जो लॉकडाउन के कारण नहीं मिल सका। इसमें नए प्रवेशी छात्रों को उसी माह से किराया मिलना शुरू हो जाता है, जिस माह से महाविद्यालय में उसने प्रवेश लिया है। इसके लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। मकान मालिक का नाम और उसके आधार कार्ड की कॉपी सहित कमरे की डिटेल देनी होती है। एससी छात्रों को 500 और एसटी के विद्यार्थी को 550 का स्टाम्प लगाना जरूरी होता है।

विद्यार्थियों के मकान का सत्यापन होगा
नवीन महाविद्यालय के प्राचार्य आरकेएस राठौर ने बताया हमारे पास 1100 से अधिक विद्यार्थियों के फार्म जमा हो चुके हैं। अब इनका सत्यापन किया जाना है इसके लिए 20 समिति बनाई गई है। हर समिति को 60-60 फॉर्म की जिम्मेदारी दी गई है, जो शहर के मोहल्लों में घूमकर विद्यार्थियों के मकान मालिक और कमरे की जांच करेंगे। जो फार्म अवैध पाया जाएगा, उसे रद्द भी किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें