अब शादी में 10 लोगों को एंट्री:25 की जगह अब शादियों में 10-10 लोग ही शामिल हो सकेंगे

शाजापुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा सन्नाटा पसरा पड़ा, तभी टूटेगी संक्रमण की चेन। - Dainik Bhaskar
ऐसा सन्नाटा पसरा पड़ा, तभी टूटेगी संक्रमण की चेन।
  • पांचवी बार लॉकडाउन फेल - ये 7 दिन ही तय करेंगे कि संक्रमण का खतरा कैसे टलेगा

संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा लगातार पांचवीं बार लॉकडाउन को बढ़ाया गया। इसके बाद संक्रमण के नए केस सामने आने में ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दिया। इसके चलते एक बार फिर संकट प्रबंधन समिति की बैठक में 7 मई तक कोरोना कर्फ्यू लगाने की घोषणा कर दी गई।

इसके चलते अब शादियों में 25 की जगह दोनों पक्षों से महज 10-10 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। वहीं अंतिम यात्रा में सिर्फ 20 लोग ही जा पाएंगे। ज्ञात रहे यह 7 दिन ही तय करेंगे कि संक्रमण का खतरा टलेगा या नहीं। वर्तमान स्थिति में भी 362 सक्रिय मामले बने हुए हैं। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी दिनेश जैन ने गुरुवार को भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत जिले के समस्त नगरीय सीमा एवं ग्रामीण क्षेत्र के बड़े कस्बों में 30 अप्रैल शुक्रवार सुबह 6 बजे से 7 मई शुक्रवार रात 10 बजे तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किए हैं।

लाेगाें को चिकित्सीय एवं आकस्मिक परिस्थितियों को छोड़कर अपने घर से नगरीय बाहर निकलना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। कोरोना कर्फ्यू के दौरान अति आवश्यक सेवाएं जैसे मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, अखबार वितरण, हॉस्पिटल, बिजली, पानी, साफ-सफाई हेतु संस्थान, बैंक, आरबीएल एवं एटीएम संबंधी कार्य पर कार्यरत अमला प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

टीका लगवाने जाने पर दिखाना होगा आधार कार्ड

जिले में कोविड-19 की रोकथाम के उपाय के रूप में लाेगाें के लिए टीकाकरण का कार्य वर्तमान में कई केंद्राें पर संचालित है। अत: टीका लगवाने केंद्राें पर आने वाले 18 वर्ष से अधिक के नागरिकों को अपने आधार कार्ड, पहचान प्रमाण-पत्र के साथ टीकाकरण केंद्राें पर आने की अनुमति होगी।

शादी समारोह में वर पक्ष के 10 एवं वधु पक्ष के 10 व्यक्ति शामिल हो सकेंगे। अंतिम यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकेंगे। मास्क नहीं पहनने तथा कोविड गाइड लाइन का पालन नहीं करने वाले व्यक्तियों, दुकानों, व्यवसायिक संस्थाओं पर कार्यपालिक दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी द्वारा सख्ती से अर्थदंड एवं दुकान सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

जानिए...किस पर प्रतिबंध और किसे मुक्त रखा

कोरोना कर्फ्यू की अवधि में नाश्ता पाइंट, भोजनालय, रेस्टोरेंट, प्रतिष्ठान आदि समस्त प्रकार की दुकानें बंद रहेंगी। सुबह 6 से 9 बजे तक दूध का वितरण कर सकेंगे, ये दुकानें शाम को बंद रहेगी। सब्जी एवं फल की स्थाई दुकानें नहीं लगेंगी। फल एवं सब्जी फेरी, हाथ चलित ठेले के माध्यम से 3 और 6 मई को सुबह 8 से 11 बजे तक बेचने की अनुमति रहेगी। निर्धारित तारीख एवं समय के पश्चात विक्रय करते पाए जाने पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इन शहरों और कस्बों के क्षेत्रों में रहेगा कोरोना कर्फ्यू
जारी आदेश के अनुसार जिले के नगरीय सीमा क्षेत्र शाजापुर, शुजालपुर, मक्सी, अकोदिया, पोलायकलां, पानखेड़ी (कालापीपल) की सीमा क्षेत्र तथा ग्राम पंचायत बेरछा, मो. बड़ाेदिया, खोकराकलां, सुंदरसी, अरनियाकलां, खरदौनकलां, सलसलाई, गुलाना, कालीसिंध, जामनेर, दुपाड़ा, सुनेरा, झोंकर एवं पनवाड़ी क्षेत्र में कोरोना कर्फ्यू रहेगा।

खबरें और भी हैं...