पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ये है कुंडालिया डेम:दो जिलों की डेढ़ हजार जमीन सिंचित होगी, अगले साल तक पूरा होगा नहर का काम

नलखेड़ा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आगर व राजगढ़ जिले की बहुउद्देशीय कुंडलिया डेम परियोजना के अंतर्गत नहर का कार्य 2021 तक पूर्ण कर दिया जाएगा। इससे दोनों जिले की करीब डेढ़ हजार करोड़ हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। जल संसाधन व कुंडालिया डेम परियोजना के प्रभारी एसडीओ दिनेश वैश्य ने बताया आगर व राजगढ़ जिले की महत्वपूर्ण 4 हजार करोड़ रुपए की लागत से कुंडलिया डेम परियोजना का निर्माण कार्य चल रहा है।

इसके तहत 300 करोड़ रुपए की लागत से डेम का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं 2400 करोड़ रुपए की लागत से नहर का निर्माण कार्य भी अंतिम चरण में है, जो 2021 तक पूर्ण कर लिया जाएगा। नहर का काम पूर्ण होने के बाद आगर जिले की 70 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी। वहीं आगर जिले के करीब 400 गांवों को पीने के लिए पानी मिलेगा, जबकि राजगढ़ जिले की करीब 80 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

राजगढ़ जिले के 450 गांवों को पेयजल की आपूर्ति होगी। वैश्य ने बताया डेम परियोजना की कुल लागत 4 हजार करोड़ रुपए है। इसके अंतर्गत डेम का निर्माण 300 करोड़ रुपए से हुआ है। उन्होंने बताया कि जल विकास निगम द्वारा दोनों जिलों में जल सप्लाई का कार्य किया जाएगा। किसानों को ड्रिप के माध्यम से खेती के लिए पानी दिया जाएगा। इसके लिए 40 हेक्टेयर भूमि पर चक बनाकर उसके बीच 6-7 हेक्टेयर भूमि पर पाइप लाइन के माध्यम से पानी दिया जाएगा।

लागत

4000 हजार करोड़

नहर की लंबाई

30 हजार किमी लगभग

आगर जिले में सिंचिंत होगी जमीन

70 हजार हेक्टेयर

राजगढ़ जिले में सिंचिंत होगी जमीन

80 हजार किमी लगभग

आगर जिले के गांवों को मिलेगा पीने का पानी

400 गांवों को

राजगढ़ जिले के गांवों को मिलेगा पीने का पानी

450 गांवों को

काम पूर्ण होगा

2021 तक

खबरें और भी हैं...