पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डिमांड बढ़ी:प्याज ने फिर रिकॉर्ड तोड़ा, 65 रुपए तक पहुंचे भाव, इस बार व्यापारियों ने नहीं किया स्टॉक

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डिमांड बढ़ने से प्याज की भरपूर आवक हो रही है, वहीं किसानों को भाव भी अच्छे मिल रहे हैं। बुधवार को प्याज के भाव रिकॉर्ड 65 रुपए किलो तक पहुंच गए। बुधवार को 5500 कट्टे की आवक हुई। लॉकडाउन के कारण इस बार मंडी व्यापारियों द्वारा स्टॉक न करते हुए माल की सप्लाई की गई। कोरोना के कारण 23 मार्च से मंडी बंद कर दी थी, जो मई में पुनः खोल दी गई।

मई के पूरे महीने में प्याज 2 रुपए किलो ही बिका। इसके बाद भाव ऊपर-नीचे होते रहे। जून-जुलाई में 8, 10 और 15 रुपए किलो के बीच रहे। जुलाई और अगस्त में प्याज को 20 से 22 रुपए किलो में खूब बिका तो सितंबर से तेजी आई और भाव 30 तक पहुंच गए। लेकिन अक्टूबर का महीना सबसे अच्छा रहा और देशभर में लॉकडाउन खुलने के बाद बुधवार को प्याज इस सीजन के सबसे ऊंचे दाम 65 रुपए किलो तक नीलाम हुआ। वहीं लहसुन के 200 कट्टे आए और भाव 8500 तक रहे।

मंडी में हैं 80 व्यापारी

थोक व्यापारी दिलीप परियानी ने बताया कि मंडी में कुल 40 व्यापारी हैं, मंडी के बाहर भी 40 व्यापारी हैं। इस बार शुरुआत में दाम में स्थिरता और उसके बाद धीमी गति से बढ़ोतरी होने से प्याज के स्टॉक से व्यापारी बचते नजर आए, क्योंकि पूरे देश में लॉकडाउन था। इस कारण कई मंडियों में व्यापार नहीं हो रहा था। इस बार किसानों द्वारा ही स्टॉक किया गया और अपनी उपज समय-समय पर लाकर बेची गई। इस तरह व्यापारी और किसानों ने दोनों ने ही इस बार प्याज में मुनाफा कमाया।

मंडी कर्मचारी जगदीश गवली ने बताया कि अक्टूबर की 15 से 16 तारीख से स्टाॅक के लिए बेहतर नेफेड प्याज का सीजन भी खत्म हो जाता है और यहां से नासिक प्याज का सीजन शुरू होता है जो अभी तक मंडी में नहीं आया है। हालांकि अभी तक नेफेड प्याज की आवक भी अभी खत्म नहीं हुई है और आवक जारी है। इससे इस बार व्यापारी द्वारा स्टाक नहीं किए जाने पर किसानों की उपज बची है। वहीं नासिक प्याज नवंबर से आने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें