पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों की बल्ले-बल्ले:सीजन में दूसरी बार प्याज के भाव 50 पार

शाजापुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 7 हजार कट्‌टे आए, बिहार में चुनाव होने के बाद फिर बढ़ी डिमांड, परिवहन भी शुरू

शनिवार को एक बार प्याज के भाव 50 रुपए किलो पर पहुंच गए। इसकी उम्मीद व्यापारी को ना के बराबर थी, परंतु किसानों को थी। क्योंकि इस बार किसानों ने कोरोना काल में उपज को थोड़ा-थोड़ा करके नीलाम किया। नेफेड का सीजन खत्म होने के बाद भी अंतिम दौर में वे अपना बड़ा स्टॉक निकाल रहे हैं।

इसी के साथ नासिक के लाल प्याज का सीजन शुरू हो चुका है और शनिवार को मंडी में 50 रुपए किलो में नीलाम हुआ। प्याज की कुल आवक 7 हजार कट्टे रही। लहसुन के 800 कट्टे की आवक रही और 8000 रुपए क्विंटल के दाम में बिकी। गौरतलब है कि 21 अक्टूबर को मंडी में सीजन के सबसे ऊंचे दाम 65 रुपए किलो में बिका था। 20 अक्टूबर तक प्याज के भाव 45 रुपए किलो थे।

पूरे मई माह दो रुपए किलो बिका था प्याज

जिले और शहर के मंडी व्यापारी लॉकडाउन के बाद 4 मई से मंडी खुली थी तब से ही 50 रुपए के भाव की उम्मीद लगाकर बैठे थे। पूरे मई माह में प्याज 2 रुपए किलो बिका था। जून-जुलाई में भाव 8, 10 और 15 रुपए किलो के बीच रहे। जुलाई और अगस्त में प्याज को 20 से 22 रुपए किलो में खूब बिका तो सितंबर से तेजी आई और भाव 30 तक पहुंच गए।

अक्टूबर का महीना सबसे अच्छा रहा था देशभर में लॉकडाउन खुलने के बाद पहली बार प्याज इस सीजन के सबसे ऊंचे दाम 65 रुपए किलो तक नीलाम हुआ था। 23 अक्टूबर को केंद्र सरकार द्वारा प्याज के दाम पर अंकुश लगाने के लिए टर्की और अफगानिस्तान से पंजाब की मंडियों में प्याज आयत किया गया। इससे एक बार फिर प्याज के दाम 50 के अंदर ही चले गए थे। इसके पहले भी प्याज के दाम को रोकने के लिए 1 सितंबर को केंद्र सरकार द्वारा प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया था।

बिहार में भी सप्लाई शुरू- थोक व्यापारी दिलीप परियानी ने बताया कि चुनाव होने के कारण बिहार में प्याज की डिमांड होने के बावजूद माल सप्लाई करने में परेशानी आ रही थी जो चुनाव खत्म होने के बाद फिर से शुरू कर दी गई है। इससे प्याज के दामों में फिर से उछाल आया है और दूसरी बार 50 रुपए के भाव में प्याज नीलाम हुआ है। शनिवार को भी मंडी से लहसुन और प्याज बिहार की मंडियों में भेजा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें