पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

उपज बढ़ने लगी,:यूपी में डिमांड से 22 रुपए किलो तक बिका प्याज

शाजापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को मंडी में आया नेफेड प्याज। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को मंडी में आया नेफेड प्याज।
  • पंजीयन के साथ ही अन्य किसानों से भी खरीदा जा रहा प्याज

7 जून से शुरू हुई सब्जी मंडी में अब फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मंडी में औसत से ज्यादा आवक शुरू हो चुकी है। पंजीयन के साथ ही पंजीयन नहीं कराने वाले किसानों से भी अब प्याज खरीदा जाने लगा है। मंडी कर्मचारी जगदीश गवली ने बताया कि शुक्रवार को नीलामी के दौरान 3500 क्विंटल प्याज की आवक हुई, जो 6 से लेकर 22 रुपए किलो तक नेफेड प्याज बिका।

फिलहाल 7 जून से खुली मंडी में गुरुवार तक प्याज 18 रुपए किलो तक बिक रहा था, परंतु अब उत्तरप्रदेश और बिहार में मांग के कारण प्याज में 4 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई है। गौरतलब है कि इस बार व्यापारियों ने स्टॉक नहीं किया है, बल्कि किसानों द्वारा ही स्टॉक रखा है, जो अभी वर्तमान में तो मंडी में हल्का माल बेच रहे हैं, जो औसतन 10 से 12 रुपए किलो में बिक रहा है।

सुपर माल 20 से 22 रुपए किलो तक जा रहा है। लहसुन की आवक 350 क्विंटल की रही। जो 15 से लेकर 65 रुपए किलो तक बिका। हालांकि मंडी में अभी लहसुन की आवक कम देखने को मिली है। व्यापारियों द्वारा भाव में तेजी नहीं होने के कारण लहसुन की उपज किसान मंडी में लेकर नहीं आ रहे हैं।

शुक्रवार को जहां 45 पंजीकृत किसानों से उपज खरीदी गई तो 150 से ज्यादा अपंजीकृत किसान भी थे। जो बिना पंजीयन के अपनी उपज मंडी में भेजने को लाए थे। उन किसानों से भी व्यापारी ने नीलामी में सोशल डिस्टेंस के साथ प्याज खरीदा।
सोयाबीन 7310 रु. में नीलाम हुआ
मंडी कर्मचारी अनिल जैन ने बताया कि अनाज मंडी में भी आवक बढ़ गई है। इस कारण मंडी की रौनक बढ़ी है। अनाज मंडी में 713 क्विंटल सोयाबीन की आवक रही। इसका उच्चतम भाव 7310 और न्यूनतम 4500 रुपए प्रति क्विंटल रहा। औसत भाव 6655 रुपए में सोयाबीन नीलाम हुआ।

इसके बाद गेहूं 1113 क्विंटल आया, जो नीलामी में उच्चतम भाव 1906 रुपए और न्यूनतम भाव 1365 रुपए में बिका। औसत भाव 1802 रुपए रहा। इनके अलावा किसान चने की तीन किस्म लेकर आए। इसमें कांटा, मौसमी, डॉलर शामिल था। चना का औसत रेट 5155 रुपए रहा। वहीं रायडा 30 क्विंटल आया, जो 6070 रुपए के उच्चतम भाव में बिका। मंडी में कुल आवक 1964 क्विंटल की आवक रहीं।

खबरें और भी हैं...